Follow Us:

स्वाइन फ्लू को रोकने के लिए प्रभावी उपाय सुनिश्चित करेंः मुख्यमंत्री

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हिमाचल में स्वाइन फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। दिन-प्रतिदिन मरीजों का आंकड़ा बढ़ने से लोगों में बीमारी का खौफ बढ़ता जा रहा है। स्वाइन फ्लू के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए। साथ ही अस्पतालों में पर्याप्त दवाइयां उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए जो भी आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है वह उठाएं जाएं।  

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इस बीमारी के लक्षणों और रोकथाम के उपायों के बारे लोगों को प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। ताकि, इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने विभाग को करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव मामलों का पूर्ण विश्लेषण किया जाना चाहिए ताकि समय रहते बीमारी की रोकथाम के लिए आवश्यक उपाय किए जा सकें। उन्होंने कहा कि विशेष चिकित्सा दलों को उन क्षेत्रों में तैनात किया जाना चाहिए जहां अधिकतम मामले सामने आए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार न केवल दवाओं की उपलब्धता को लेकर संवेदनशील है, बल्कि बुनियादी ढांचे को भी मजबूत कर रही है। उन्होंने कहा कि शिमला में 12 बेड की सुविधा वाला एक आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है और मौजूदा चार बेड सुविधाओं के साथ एक और आईसीयू को जोड़ा गया है ताकि इससे प्रभावी ढंग से निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू की घटनाओं में आई गिरावट के बावजूद भी राज्य सरकार ने आईजीएमसी शिमला में 8000 उन्नत कैप्सूलों का स्टॉक उपलब्ध करवाया गया है ताकि स्वाइन फ्लू को फैलने से रोका जा सके।

जयराम ठाकुर ने कहा कि दवाओं का पर्याप्त स्टॉक सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए ताकि रोगियों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने कहा कि उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए जहां से एच 1 एन 1 संक्रमण के अधिक मामले सामने आए हैं।

मुख्यमंत्री ने स्वाइन फ्लू को रोकने के लिए प्रभावित रोगी के परिवार के सदस्यों की प्रतिरक्षा दवाईयां उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 270 परीक्षण किए गए, जिनमें से 86 मामले पॉजिटिव पाए गए।