Follow Us:

सदी का पहला बजट देश को तीव्र गति से आगे बढ़ाने का प्रयास: किशन कपूर

|

चंबा-कांगड़ा के लोकसभा सदस्य किशन कपूर ने वर्ष 2021 के  प्रस्तुत केंद्र के बजट को देश की अर्थव्यवस्था को शीघ्र पटरी पर लाने और युवाओं, महिलाओं और बुजुर्गों को राहत प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया है । उन्होंने कहा कि वर्तमान बजट में किसानों, प्रवासी मज़दूरों, असंगठित मज़दूरों के लिए  मोदी सरकार ने विभिन्न योजनाएं बना कर उन्हें राहत प्रदान की है ।

कपूर ने कहा कि देश के स्वास्थ्य बजट के पूंजीगत खर्च 5.54 लाख करोड़ का प्रस्ताव और स्वास्थ्य बजट में 94 हज़ार करोड़ से 2.38 लाख करोड़ की वृद्धि इस आशय की द्योतक है कि केंद्र सरकार भारत के प्रत्येक नागरिक को सुरक्षित और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है । उन्होंने कहा कि प्रस्तावित  आत्म निर्भर स्वस्थ भारत योजना के अंतर्गत  देश के ग्रामीण क्षेत्रों का स्वास्थ्य सम्बन्धी बुनियादी ढांचा भी सुदृढ होगा ।

सांसद ने आशा व्यक्त की कि राष्ट्रीय रेल योजना-2030 में हिमाचल प्रदेश में रेल-लाइन के विस्तार के अन्य प्रस्ताव भी इस योजना में शामिल किए जाएंगे। उन्होंने वर्तमान बजट में किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं का स्वागत करते हुए कहा कि किसानों को दिए जानेवाले आत्मनिर्भर पैकेज से आगामी कुछ वर्षों में किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी ।