Follow Us:

चंबा से खजियार मार्ग पर सफर करना खतरे से खाली नहीं, सड़क पर हैं कई ब्लैक स्पॉट

मृत्युंजय पुरी |

चंबा से खजियार मार्ग पर सफर करना खतरे से खाली नहीं है। इस मार्ग पर बहुत से ऐसे ब्लैक स्पॉट हैं जहां अभी भी क्रैश बैरियर या पैराफिट का होना बहुत ही जरूरी है। सड़कें इतनी खतरनाक हैं कि ऊपर पहाड़ी और नीचे गहरी खाई। अगर जरा सी भी चूक हो जाए तो बचने की कोई संभावना नहीं। 

चंबा जिला का खज्जियार एक बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है और यहां पर पर्यटन  सीजन के दौरान रोजाना  सैकड़ों वाहन इस रास्ते से आते जाते हैं। लेकिन इस रास्ते पर पैराफिट और क्रैशबेरियर की कमी पर्यटकों को काफी खलती  है।

इस मार्ग पर आज तक बहुत से लोगों ने अपनी जान से हाथ धोया है। जब भी कहीं दुर्घटना होती है तो विभाग द्वारा दुर्घटना वाली जगह पर आसपास पर क्रैशबेरियर तो लगा दिए जाते हैं लेकिन अभी भी बहुत सारे ब्लैक स्पॉट हैं जहां पैराफिट या क्रैशबेरियर का अभाव बना हुआ है।

पर्यटन स्थल खज्जियार  में घूमने आए पर्यटकों के मुताबिक खज्जियार एक बहुत ही सुंदर पर्यटन स्थल है और यहां हर साल बहुत से लोग घूमने के लिए आते हैं लेकिन यहां का जो रास्ता है वह बहुत ही खतरनाक है और रास्ते में किसी तरह की सुरक्षा के लिए पैराफिट को क्रैशबैरीयर नहीं लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस मार्ग पर जो पैराफिट पर लगाए गए हैं वह प्राप्त नहीं है। 


पर्यटकों के साथ यहां के स्थानीय लोगों का भी कहना है कि चम्बा से  खज्जियार का रास्ता  बहुत ही खतरनाक रास्ता है।  यहां मार्ग के निचे गहरी खाई है ऊपर पहाड़ी है और जो बाहर से लोग आते हैं वहां इस रास्ते से परिचित नहीं होते हैं तो वह डर-डर कर गाड़ी चलाते हैं।

उन्होंने बताया कि बहुत बार यहां दुर्घटनाएं भी हैं लोगों ने अपनी जाने भी गवाई हैं। उन्होंने  सरकार से आग्रह किया की इस मार्ग पर जगह जगह पर क्रैशबेरियर होने चाहिए जिससे यहां पर होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सके।