Follow Us:

नए विधायकों की शिमला विधानसभा में आज से दो दिवसीय ट्रेनिंग, PRS करवा रहा ट्रेनिंग

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश 14वीं विधानसभा में पहली बार चुनाव जीत कर आए 23 विधायकों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जानकारी देने के लिए दो दिन का प्रशिक्षण रखा गया है. जिसमें पार्लियामेंट रिसर्च स्टडीज की टीम विधायकों को प्रशिक्षण देंगे.
विधायकों को सदन के अंदर की कार्यवाही, नियम और विधायी कार्यों की जानकारी दी जाएगी. प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया के वक्तव्य से शुरू हुआ.
विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि अच्छा विधायक बनने के लिए  संसदीय प्रक्रिया और संवैधानिक विषयों पर, नियमों का ज्ञान होना आवश्यक है.
समय की सीमा अवधि में अपनी बात को रखना, प्रशासन तक आपकी बात कैसे प्रभावी ढंग से पहुंचानी है. इसके लिए प्रशिक्षण जरूरी है. दो दिन का यह प्रशिक्षण कार्यक्रम नए विधायकों के लिए काफी कारगर साबित होगा.
देश में हिमाचल प्रदेश की विधान सभा पहली ऑनलाइन विधान सभा है. ऐसे में ऑनलाइन कैसे कामों को निपटाना है. इसके बारे में भी विधायकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. 26 विधायकों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया था. जिसमें 23 नए विधायक इस बार जबकि 3 विधायक उपचुनावों में जीतकर आये हैं.