Follow Us:

शिमला NH किनारे कर दी अवैध डंपिंग, कुम्भकर्णी नींद में NHAI

पी. चंद |

शिमला कालका राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवैध रूप से डंपिंग हो रही है। एनएच के किनारे जगह- जगह मलबे के ढेर लगा दिए है। लेकिन न तो मलबे को सड़क किनारे रोकने वाला कोई है न ही उठाने वाला, जिसकी वजह से एनएच की खूबसूरती को ग्रहण लग गया है। शिमला शहर का प्रवेश द्वार माने जाने वाले शोघी शिमला एनएच पर मलबे के ढेर पड़े हुए है। जो हादसों को न्यौता दे रहे है।

लगातार सड़क किनारे अवैध डंपिंग हो रही है। लोग ये कह रहे है कि मलबा बाहर से आने वालों के स्वागत के लिए रखा जा रहा है। हालात ये है कि ये मलबा एनएच के साथ लगते जंगलो में भी फैंका जा रहा है। लेकिन अफ़सोस पूछने वाला कोई नही है।

होटल टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े महेंद्र सेठ का कहना है कि जिस तरह से एनएच किनारे मलबा फैंका जा रहा है गंदगी फेंकी जा रही है। जिससे पर्यटन पर बुरा असर पड़ रहा है। एनएच किनारे वनों में भी गंदगी फेंकी जा रही है।

एनएचएआई के अलावा वन विभाग भी सोया हुआ है। इसका नुकसान प्रदेश को उठाना पड़ेगा। एनएच किनारे अवैध डंपिंग पर सरकार को कार्यवाही करनी चाहिए। यहाँ से गुजरने वाले पर्यटक अपने साथ क्या यादें लेकर जाएंगे इस पर सरकार को ध्यान देना चाहिए।