Follow Us:

18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन का इंतजार, 10 जून के बाद मिलेगी 1 लाख 67 हजार डोज़

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में 18 से 44 तक के लोगों को लगने वाली वैक्सीन की गति कछुआ चाल से चल रही है। मई माह में 1 लाख 7 हज़ार डोज़ आई थी जो लग चुकी है। जून माह में अभी तक हिमाचल को वैक्सीन नहीं मिली है। 10 जून के बाद 1 लाख 67 हज़ार डोज़ हिमाचल को मिलेगी। यानी कि 73 लाख की मांग पर हिमाचल को सिर्फ 2 लाख 75 के करीब डोज़ की मिली है। भले ही हिमाचल में कोरोना के आंकड़े डरा रहे है और वैक्सीन भी कम मिल रही है।

बावजूद इसके हिमाचल प्रदेश के लिए सबसे अच्छी खबर ये है कि हिमाचल में वैक्सीन की बर्बादी न के बराबर है। साथ ही वैक्सीनेशन के मामले में हिमाचल नम्बर एक पर है। नेशनल हेल्थ मिशन के निदेशक निपुण जिन्दल बताते हैं कि हिमाचल में 18 से 44 साल तक के लोगों को पंजीकरण के आधार पर वैक्सीन लगाई जा रही है। दूसरी खेप 10 जून के बाद देने के लिए कंपनी की तरफ से कहा गया है।

हिमाचल के दुर्गम इलाकों जहां पर मोबाइल या सिग्नल की समस्या है ऐसे क्षेत्रों में पंजीकरण प्रक्रिया में छूट दी गई है। हिमाचल में वैक्सीन की बर्बादी न के बराबर है। उसकी वजह ये है कि पंजीकरण के आधार पर लोगों को बुलाया जाता है। यदि पंजीकरण के बाद भी कोई व्यक्ति टीका लगाने नहीं आता है तो दोबारा से स्लॉट बुकिंग खोला जाता है। ताकि वैक्सीन की बर्बादी न हो।