Follow Us:

हिमाचल में मानसून का अलर्ट, बारिश की भविष्यवाणी फिर निकली सटीक!

|

कांगड़ा: देश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप चल रहा है, लेकिन हिमाचल प्रदेश में मौसम गर्मियों में भी आंख मिचौली का खेल खेल रहा है. केरल में मानसून दस्तक दे चुका है और केरल से धीमे धीमे आगे बढ़ रहा है. हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग लगातार भविष्यवाणी कर रहा है और उसकी भविष्यवाणी सटीक भी बैठ रही है. आज एक बार फिर हिमाचल के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिल रही है. धर्मशाला, कांगड़ा, शिमला जैसे कई निचले और ऊपरी क्षेत्रों से बारिश की खबरें सामने आई हैं.

दरअसल, हिमाचल प्रदेश और कई राज्यों में मौसम जिस हिसाब से इस बार रिकॉर्ड तोड़ रहा है, ये कारण हिमालय में बना हुआ वेस्टर्न डिस्टरबेंस अब कमजोर हो चुका है. जबकि बिपरजॉय चक्रवाती तूफान भी धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब में अगले दो दिन आंशिक बादल छाने व एक-दो जगह बूंदाबांदी के आसार हैं. इसके बाद 21 जून तक मौसम शुष्क रहेगा. दो दिनों बाद अधिकतम तापमान में भी 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी होने का अनुमान है. हिमाचल में अगले 3 दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

हरियाणा में 25 जून से बंगाल की खाड़ी की ओर से नमी वाली हवाएं आएंगी. जिनसे हरियाणा में बरसात की संभावना बनेगी. एचएयू हिसार के मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ.मदन खीचड़ के अनुसार 25 जून के आस-पास प्री मानसून की संभावना बनेगी.

अरब सागर से उठा चक्रवात बिपरजॉय गुजरात के बाद राजस्थान में छाया हुआ है. इसके चलते बाड़मेर, माउंट आबू, सिरोही, उदयपुर, जालोर, जोधपुर व नागौर में शनिवार सुबह से मूसलधार बारिश जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब में दो दिन बाद तापमान में 3 डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है. हिमाचल में 20 जून के बाद मानसून कभी भी दस्तक दे सकता है. पिछले साल हिमाचल में 29 जून को मानसून ने दस्तक दी थी.