हिमाचल

हिमाचल में 19 साल बाद बदला मौसम, बारिश कम-गर्मी ज्यादा, मई में राहत!

हिमाचल प्रदेश में लंबे समय से पर्याप्त बारिश नहीं होने से सूखे जैसे हालात पैदा हो गए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल में राज्य के भीतर 19 वर्षों में सबसे कम बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश में 1 से 30 अप्रैल तक सामान्य से माइनस 89 फीसदी तक कम बादल बरसे। अप्रैल में सिर्फ 7.3 मिलीमीटर बारिश ही हुई है। यह वर्ष 2004 के बाद से सबसे कम है। इस दौरान प्रदेश के सभी जिलों में बारिश की भारी कमी रही। पूरे माह लोगों को मैदानी के साथ-साथ पहाड़ी भागों में भी गर्मी की मार झेलनी पड़ी है। ऊना, धर्मशाला, भुंतर, कांगड़ा और मंडी में अप्रैल में लू भी चली।

गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

हिमाचल का मौसम अमूमन इस समय खुशनुमा बना रहता है लेकिन इस गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. शिमला के मौसम विज्ञान केन्द्र की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार इस बार इतनी कम बारिश हुई है कि सूखे जैसे हालात हो गए हैं. 19 वर्षों में इस बार अप्रैल में सबसे कम बारिश हुई है. हिमाचल प्रदेश में इस बार पूरे अप्रैल माह में सामान्य से 89 प्रतिशत कम बारिश हुई, जो 2004 के बाद सबसे कम है. यहां अप्रैल में सिर्फ 7.3 मिलीमीटर बारिश ही दर्ज की गई. यानी ना सिर्फ मैदानी इलाकों में बल्कि पहाड़ों पर भी लोगों को गर्मी से रूबरू होना पड़ रहा है.

मई में कैसा रहेगा मौसम?

हिमाचल प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय कई भागों में 1 से 4 मई तक बारिश के आसार हैं। तीन और चार मई को इन क्षेत्रों के कई भागों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने अंधड़ का येलो अलर्ट भी जारी किया है। ऐसे में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं निचले व मैदानी भागों में एक और दो मई को मौसम साफ रहेगा। जबकि तीन व चार मई को एक-दो स्थानों पर बारिश हो सकती है।

आईएमडी के अनुसार प्रदेश में एक मई को कुछ हिस्सों में बादल छाए रहेंगे. ऐसे में तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं रहेगी. शिमला में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. दो मई को पूरे प्रदेश में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी. 3 और 4 मई को गरज के साथ कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. 5 मई को एक बार फिर मौसम साफ बना रहेगा हालांकि कुछ हिस्सों में बादल छाए रहेंगे. 6 मई को प्रदेश में बारिश हाने की संभावना जताई गई है. ऐसे में मई के पहले सप्ताह में बादल छाए रहेंगे और गर्मी से कुछ राहत मिलेगी. वहीं, पर्यटकों की बात करें तो लोग गर्मी से बचने के लिए कुफरी जैसी जगहों की ओर रुख कर रहे हैं.

Balkrishan Singh

Recent Posts

रेलवे कर्मियों को बोनस, खेती-बाड़ी की योजनाओं और तेल-तिलहन के लिए राष्ट्रीय मिशन को मिली मंजूरी

  मुख्य बिंदु: रेलवे कर्मियों को 2028.57 करोड़ रुपये का बोनस। 10,103 करोड़ रुपये के…

4 hours ago

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 888 आवश्यक दवाओं और 273 चिकित्सा उपकरणों की खरीद को दी मंजूरी

  Shimla: हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए एक…

4 hours ago

शिमला में महिला के साथ बैंक कर्मी ने की धोखाधड़ी, ₹5,238 की किस्त कटने पर हुआ खुलासा

  Shimla: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बैंक कर्मी ने महिला खाता धारक के…

4 hours ago

शिक्षकों के विदेश दौरे के बनाए नियम, 100% रिजल्ट देने वाले होंगे योग्य

  शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के विदेश दौरे को लेकर…

4 hours ago

खेलों से युवाओं को नशे से दूर रखना होगा संभव: कुलदीप सिंह पठानिया

  मलकवाल में दो दिवसीय राष्ट्रीय जूनियर कुराश चैंपियनशिप का समापन नूरपुर: हिमाचल प्रदेश विधानसभा…

5 hours ago

हिमाचल स्ट्रीट वेंडर पॉलिसी: सुझावों के लिए कमेटी ने खोला रास्ता, 4 नवंबर को अगली बैठक

  शिमला: हिमाचल प्रदेश में स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक समुचित नीति तैयार करने को…

8 hours ago