हिमाचल

हिमाचल में बारिश-बर्फबारी से बढ़ा सर्दी का सितम, शिमला समेत पहाड़ी इलाके बर्फ से लकदक

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में शनिवार को बर्फबारी और निचले हिस्सों में बारिश से समूचा प्रदेश भीषण सर्दी की चपेट में आ गया है। राजधानी शिमला में साल का पहला हिमपात हुआ है, जिससे शहर का पारा शून्य के करीब पहुंच गया। शहर की सबसे ऊंची चोटी जाखू ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। ऐतिहासिक रिज मैदान और माल रोड पर भी बर्फबारी हुई है। ताजा बर्फबारी का वीकएंड पर घूमने आए सैलानियों ने आनंद उठाया। शिमला से सटे पर्यटक स्थलों कुफरी, नारकंडा इत्यादि भी बर्फ से लकदक हैं।

भारी बर्फबारी ने शिमला जिले के ऊपरी क्षेत्रों, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों में जनजीवन को प्रभावित किया है। एचआरटीसी के कई रूट ठप हो गए हैं। अप्पर शिमला में कई स्थानों पर सड़कें अवरूद्व हो गई हैं। प्रशासन द्वारा सड़कों का बहाली कार्य युद्वस्तर पर किया जा रहा है। शिमला शहर में सुबह हुई बर्फबारी की वजह से लक्कड़ बाजार को जाने वाली सड़क भी बाधित हो गई थी, लेकिन नगर निगम कर्मियों ने कुछ घंटों में सड़क को बहाल कर दिया। राज्य के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी अभी जारी है, जबकि अधिकांश मैदानी क्षेत्रों में बारिश हो रही है। शिमला शहर में सुबह करीब छह बजे बर्फबारी का क्रम शुरू हुआ, जो लगभग एक घंटे तक चला। बर्फबारी के बाद शहर में अंधड़ चली, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

बीते 24 घंटों के दौरान गोंदला में 30 सेंटीमीटर, कोकरस में 17 सेंटीमीटर, शिमला में 15 सेंटीमीटर, केलांग में 10 सेंटीमीटर, हंसा व कुफरी में सात-सात सेंटीमीटर और शिलारू में पांच सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। इसके अलावा डल्हौजी में 51 मिमी बारिश हुई है। खीरी में 47, नाहन में 45, चावरी में 42, अंब में 41 मिमी, पच्छाद में 39, संगड़ज्ञह में 35, उना व नैना देवी में 32, राजगढ़ में 31, कसौली व रेणुका में 30-30, गमरूर में 29, चंबा व सोलन में 27-27, काहू व जाटन बैरज में 25-25, जुब्बड़हट्टी में 23, सलौणी में 22, कंडाघाट में 21, बलद्वारा व झंडुता में 20-20 मिमी बारिश हुई है।

लाहौल-स्पीति जिला का केलांग सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान -5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा किन्नौर के कल्पा और शिमला के कुफरी में पारा -2 डिग्री, शिमला व डलहौजी में 0.2 डिग्री, मनाली में 2.4 डिग्री, सुंदरनगर में 8 डिग्री, भुंतर में 7.4 डिग्री, धर्मशाला में 6.4 डिग्री, उना में 9 डिग्री, नाहन में 9.7 डिग्री, पालमपुर में 7.5 डिग्री, सोलन में 4.8 डिग्री, कांगड़ा में 10.3 डिग्री, मंडी में 8.2 डिग्री, बिलासपुर में 10 डिग्री, हमीरपुर में 9.6 डिग्री, चंबा में 7.7 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 4.6 डिग्री और पांवटा साहिब में 11.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

मौसम विभाग ने राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में आगामी 24 घंटों में भारी बारिश-बर्फबारी चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से राज्य में बारिश-बर्फबारी हो रही है। उन्होंने कहा कि अगले दो दिन पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान मैदानी भागों में बारिश व पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी होने के आसार हैं। नौ जनवरी को मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। 11 व 12 जनवरी को भी मध्य पर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी हो सकती है, जबकि मैदानी भागों में मौसम के साफ रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी की वजह से भूस्खलन जैसे खतरों को लेकर लोगों खासकर पर्यटकों को उंचाई वाले क्षेत्रों में ज्यादा भ्रमण न करने की हिदायत दी गई है। साथ ही दुर्गम इलाकों में भी आवाजाही से बचने की भी सलाह दी गई है।

Samachar First

Recent Posts

Himachal: हरियाणा में भाजपा लगाएगी हैट्रिक: अनुराग

Hamirpur: सांसद अनुराग सिंह ठाकुर ने नादौन के गलोड में भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान…

13 mins ago

Mandi News: 7009 प्रवासियों का पंजीकरण, बल्ह में सबसे अधिक, गोहर में सबसे कम

Migrant Registration : हिमाचल प्रदेश में अवैध मस्जिदों के विवाद और बाहरी प्रवासियों की बढ़ती…

21 mins ago

Mandi News: नागरिक अधिकार मंच ने पड्डल में इनडोर स्टेडियम बनाने का किया विरोध, मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

  विपल्‍व सकलानी Memorandum to CM:  नागरिक अधिकार मंच मंडी का एक प्रतिनिधि मंडल अतिरिक्त…

31 mins ago

Chamba News: तीसा नागरिक अस्पताल में अल्ट्रासाउंड सुविधा जल्द होगी शुरू

  Radiologist in tissa: चंबा जिले के नागरिक अस्पताल तीसा में जल्द ही अल्ट्रासाउंड की…

44 mins ago

हरियाणा विधानसभा चुनाव: मतदान जारी, कैथल में सर्वाधिक वोटिंग

Chandigarh: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है, जहां दोपहर 12 बजे तक 29.7…

55 mins ago

संजौली मस्जिद विवाद: स्थानीय लोगों को पार्टी बनाए जाने पर 4 बजे आएगा फैसला

Shimla: शिमला के संजौली क्षेत्र में स्थित मस्जिद में हुए कथित अवैध निर्माण के मामले…

1 hour ago