Follow Us:

हिमाचल के 5 जिलों का पारा शून्य से नीचे, जमने लगे नदी नाले

पी. चंद |

लाहौल स्पीति : हिमाचल में ठण्ड बढ़ने लगी है. लाहौल स्पीति जैसी जगहों पर तापमान माईनस डिग्री चल रहा है. परिणाम स्वरूप ठंड से नदी नाले जमने लगे हैं यह वीडियो विश्व के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन टाशीगंग की है. जहाँ ठण्ड से एक नाला जम गया है.

हिमाचल प्रदेश में मैदानों से लेकर पहाड़ों तक लोगों को हाड़ कम्पाने वाली ठंड का सामना करना पड़ रहा है. मैदानी इलाकों में दोपहर तक घना कोहरा लोगों की परेशानी बढ़ा रहा है.इस वजह से विजीविलिटी भी कम हो रही है. राज्य में ठंड का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि पांच जिलों का न्यूनतम पारा शून्य से नीचे चला गया है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में आगामी दिनों में ठंड का प्रकोप और तेज होगा।मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि 25 व 26 दिसंबर को राज्य के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फ गिरने की संभावना है.

विभाग की दैनिक रिपोर्ट के मुताबिक सोलन, मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों में रात का तापमान माइनस में दर्ज किया जा रहा है.लाहौल-स्पीति और किन्नौर में प्रचंड ठंड से प्राकृतिक जलस्रोतों का पानी भी जम गया है. लाहौल-स्पीति के कुकुमसेरी और केलांग में न्यूनतम तापमान क्रमशः -8 डिग्री और -7.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है. इसी तरह किन्नौर के कल्पा व रिकांगपिओ में क्रमशः -3.1 औऱ -0.6 डिग्री सेल्सियस रहा। कुल्लू जिला के विख्यात पर्यटन स्थल मनाली व भुंतर में न्यूनतम तापमान क्रमशः -1 डिग्री व -0.7 डिग्री, मंडी जिला के सुंदरनगर में -0.5 डिग्री और सोलन में -0.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है.