Follow Us:

सिविल अस्पताल घुमारवीं में मनाया गया विश्व कैंसर दिवस, डॉ. अभिनीत ने दी लोगों की जानकारी

एस जम्वाल बिलासपुर |

सिविल अस्पताल घुमारवीं में खंड चिकित्सा अधिकारी घुमारवीं डॉ. अभिनीत शर्मा की अध्यक्षता में विश्व कैंसर दिवस मनाया गया। इस दिवस पर डॉ. अभिनीत शर्मा ने आशा कार्यकर्ताओं को कैंसर बीमारी के बारे में बिस्तार पूर्वक बताया कि यह बीमारी कैसे होती है और इस बीमारी से हम अपने आपको कैसे बचा सकते है। डॉ. शर्मा ने बताया कि कैंसर एक जानलेवा गम्भीर बीमारी है जिससे सबसे ज्यादा लोगों की मृत्यु हो रही है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि जब शरीर की कोशिकाओं के समूह अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगते है तो यह कैंसर का रूप धारण कर लेते है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है। डॉ. शर्मा ने बताया कि कैंसर के मुख्य कारण धूम्रपान करना, अधिक बजन, पोष्टिक आहार न लेना, तंबाकू चबाना, व्यायाम न करना इत्यादि है। कैंसर के मुख्य लक्षणों में लंम्बे समय तक गले मे खरास होना, लगातार खांसी आना, खाना खाने में मुश्किल होना, शरीर मे किसी भी तरहा की गांठे होना, शरीर के किसी भाग से पानी या रक्त बहना, त्वचा में मस्सो का अधिक होना, किसी भी घाव का लम्बे समय तक ठीक न होना, भूख कम होने पर कैंसर के लक्षण हो सकते है।

इस मौके पर स्वास्थ्य शिक्षक घुमारवीं सुरेश चन्देल ने बताया कि जागरूकता ही कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी से बचने का सबसे बड़ा बचाव है चन्देल ने बताया कि अपनी जीवन शैली को सुधारने, और खान पान का विशेष ध्यान रखने से हम कैंसर बीमारी से अपने आपको बचा सकते है। उन्होंने कहा कि कैंसर शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है परंतु भारत मे  ज्यादातर मुँह का कैंसर, बच्चेदानी के मुँह का कैंसर, स्तन कैंसर पाया जाता है।