Follow Us:

अवनी चतुर्वेदी ने रचा ‘इतिहास’, लड़ाकू जेट उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

समाचार फर्स्ट |

इंडियन एयरफोर्स की फ्लाइंग ऑफिसर अवनि चतुर्वेदी ने इतिहास रच दिया है। चतुर्वेदी अकेले फाइटर एयरक्राफ्ट उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं हैं। अवनि ने गुजरात के जामनगर एयरबेस से उड़ान भरी और सफलतापूर्वक अपना मिशन पूरा किया।

वायुसेना के एक अधिकारी ने कहा कि अवनि चतुर्वेदी फाइटर एयरक्राफ्ट को अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। उन्होंने मिग- 21 बाइसन को अकेले उड़ाया। इस तरह की यह उनकी पहली उड़ान थी।

उन्होंने बताया कि यह विमान अवनि ने सोमवार को जामनगर एयरफोर्स स्टेशन से उड़ाया। फाइटर एयरक्राफ्ट उड़ाने के लिए तीन महिला पायलटों अवनि चतुर्वेदी, भावना कांत और मोहना सिंह को कड़ा प्रशिक्षण दिया गया है। उन्हें जुलाई 2016 में फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर शामिल किया गया था।

कौन हैं अवनि चतुर्वेदी?

इंडियन एयरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर अवनि मूल रूप से मध्यप्रदेश के रीवा की रहने वाली हैं। उनके पिता एग्जीक्यूटिव इंजीनियर हैं और भाई इंडियन आर्मी में कैप्टन है। अवनि के परिवार के कई दूसरे सदस्य भी आर्मी के जरिए देशसेवा में जुटे हैं।

इंडियन एयरफोर्स में शामिल होने के बाद अवनि ने बताया था कि परिवार के लोगों के देशसेवा में होने के कारण ही उन्होंने आर्मी की लाइफ को करीब से देखा है और उन्हें यह लाइफ पसंद है। अवनी ने अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए कहा था, ‘हर कोई बचपन में आसमां की तरफ देखता है और चाहता है कि पंछी कि तरह उड़े। अब एयरफोर्स में उन्हें मिलिट्री लाइफ के साथ उड़ने का मौका भी मिल रहा हैं।

राजस्थान के वनस्थली में बीटेक करने के दौरान ही अवनि ने एयरफोर्स के लिए अप्लाई किया था। इस दौरान उनका चयन आईबीएम में हो गया था। हालांकि, उन्होंने आईबीएम छोड़कर एयरफोर्स ज्वाइन कर लिया।