Follow Us:

भजन सम्राट नरेंद्र चंचल का 80 वर्ष की उम्र में निधन, दिल्ली के अपोलो अस्पताल में ली आखिरी सांस

|

भजन सम्राट नरेंद्र चंचल का 80 वर्ष की उम्र में दिल्ली के अपोलो अस्पताल में निधन हो गया। वे बीते 3 महीने से बीमार चल रहे थे। इलाज के दौरान दिल्ली के अपोलो अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। इस दुखद खबर पर सोशल मीडिया पर लोग शोक जता रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नरेंद्र चंचल को श्रद्धांजलि दी है। नरेंद्र चंचल देवीमां के भक्ति गीतों के लिए जाने-जाते थे। उन्होंने बॉलिवुड में कई हिट गानों को आवाज दी है। नरेंद्र चंचल को बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिल चुका है।

16 अक्टूबर 1940 को अमृतसर के नामक मंडी में एक धार्मिक पंजाबी परिवार में जन्में नरेंद्र चंचल ने बचपन से ही अपनी मां कैलाशवती को मातारानी के भजन गाते हुए सुना। बचपन से घर में ऐसा माहौल होने की वजह से उन्हें संगीत में रुची होने लगी। इसके बाद नरेंद्र चंचल ने संगीत की शिक्षा ली और भजन गाने लगे। बॉलीवुड में नरेंद्र चंचल ने वर्ष 1973 में ऋषि कपूर अभिनीत फिल्म बॉबी में 'बेशक मंदिर मस्जिद तोड़ो' गाना गाया था। इस मशहूर गाने के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था। नरेंद्र चंचल ने साल 1980 में आशा फिल्म में 'तूने मुझ बुलाया शेरावालिए' भजन गाया था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में भजन गाए। नरेंद्र चंचल  को पहचान फिल्म 'अवतार' में गाए माता के भजन 'चलो बुलावा आया है' से मिली। इस गाने ने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया। 

बता दें कि हाल ही में नरेंद्र चंचल ने कोरोना को लेकर एक गाना गाया था, जो काफी वायरल हुआ था। नरेंद्र चंचल को माता वैष्णो देवी को लेकर काफी आस्था थी, वो वैष्णो देवी के दरबार में आयोजित होने वाले वार्षिक जागरण में हाजिरी भी लगाते थे।