Follow Us:

हिमाचल से बाहर जाने का प्लान कैंसिल करें, आज ‘भारत बंद’ है…

डेस्क |

डेस्क।।

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ लामबंद किसान संगठनों ने आज भारत बंद किया है. भारत बंद का व्यापक असर देश के अलग-अलग हिस्सों में दिखाई दे रहा है. खास तौर पर पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बंद का असर काफी ज्यादा है. वहीं, दक्षिण के राज्यों कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भी किसानों ने हाईवे जाम कर रखा है. इसके अलावा बिहार में भी गाधी सेतु पर किसान डंटे हुए हैं. खास तौर पर अगर बात हिमाचल प्रदेश की करें तो प्रदेश के भीतर हालात सामान्य हैं. लेकिन, जो नागरिक प्रदेश से बाहर यात्रा करने की सोच रहे हैं या निकले हुए हैं, वो सावधान रहें. क्योंकि, पंजाब से ही जाम और बंद उनके लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां पर हालात काफी खराब हैं. दिल्ली के बाहरी इलाकों नोएडा, गुड़गांव और गाजियाबाद सरीखे इलाकों में भारी जाम लगा हुआ है. रोजाना दफ्तर या दूसरे राज्यों की ओर जाने वाले लोगों लंबे जाम में फंसे हुए हैं. वहीं, इस तमाम परेशानियों पर किसानों संगठनों ने इस दफे कड़ा रुख इख्तियार किया है. किसान नेता राकेश टिकैत ने परेशानियों पर कहा है कि संगठन ने पहले ही “भारत बंद” की कॉल दी थी. लिहाजा, लोगों को इस बात का ख्याल रखना था.

वहीं, बात करें किसान आंदोलन पर सरकार के रवैये की तो सरकार अभी भी उदासीन बनी हुई है. पहले जिस तरह बातों का एक चक्र चला था वो काफी अर्से से रुका पड़ा है. ऐसे में किसानों की ओर से कहना है कि उनके हालात से सरकार ने मुंह मोड़ा हुआ है. लिहाजा, उनके पास आंदोलन को और गति देने के अलावा और कोई चारा नहीं बचा है.

किसानों का कहना है कि जब तक सरकार तीन कृषि कानूनों को वापस नहीं ले लेती, उनका आंदोलन सतत जारी रहेगा और आगे और भी ज्यादा प्रचंड होगा.