Follow Us:

संजौली मस्जिद के अवैध निर्माण पर आज हो सकता है बड़ा फैसला

|

 

मुख्‍य बिंदु 

  • मस्जिद कमेटी और वक्फ बोर्ड ने अवैध निर्माण को सील और ध्वस्त करने की मांग की है
  • पिछली सुनवाई में कोर्ट ने जेई को ताजा स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया था
  • मस्जिद की तीन मंजिलें अवैध रूप से बनाई गई हैं, जिसे गिराने की मांग हो रही है
  • शिमला में अन्य 58 अवैध निर्माण मामलों पर भी आज सुनवाई होनी है

Shimla:शिमला के संजौली स्थित मस्जिद के अवैध हिस्से को सील करने और तोड़ने को लेकर आज नगर निगम आयुक्त कोर्ट में महत्वपूर्ण फैसला आ सकता है। मस्जिद कमेटी और वक्फ बोर्ड की ओर से मस्जिद के अवैध निर्माण को हटाने की मांग की गई है। इस मामले में कोर्ट में सुनवाई के बाद नगर निगम प्रशासन को निर्णय लेना है, जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि अवैध ढांचे को सील करने पर कोई बड़ा कदम उठाया जा सकता है।

हिंदू संगठनों ने भी इस मस्जिद के अवैध हिस्से को तोड़ने की लगातार मांग की है। मस्जिद कमेटी और वक्फ बोर्ड ने पहले ही नगर निगम आयुक्त को पत्र सौंपते हुए इस अवैध ढांचे को सील और ध्वस्त करने की मांग की थी। अब सबकी नजरें शनिवार को कोर्ट में होने वाले फैसले पर टिकी हैं।

पिछली सुनवाई में स्टेटस रिपोर्ट की मांग

पिछली सुनवाई के दौरान नगर निगम के जेई (जूनियर इंजीनियर) को मामले की ताजा स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए थे। यह रिपोर्ट वास्तुकार शाखा द्वारा 24 सितंबर को ही तैयार कर ली गई थी, जिसे आज नगर निगम आयुक्त कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा।

मस्जिद कमेटी और वक्फ बोर्ड का पक्ष

मस्जिद कमेटी और वक्फ बोर्ड ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि मस्जिद के अवैध हिस्से को लेकर नगर निगम की कार्रवाई पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। बताया जा रहा है कि मस्जिद की तीन मंजिलें अवैध रूप से बनाई गई हैं, जिनका निर्माण बिना अनुमति के हुआ है। इसलिए, इसे गिराने की मांग उठाई जा रही है।

शहर में अन्य अवैध निर्माण पर भी होगी सुनवाई

इसके अलावा, राजधानी शिमला में अवैध निर्माण से जुड़े 58 अन्य मामलों पर भी आज कोर्ट में सुनवाई होनी है। इन मामलों में नगर निगम प्रशासन द्वारा क्या कदम उठाए जाएंगे, इस पर भी आज का दिन निर्णायक साबित हो सकता है।