Follow Us:

कोरोना के खिलाफ बड़ी जंग, आज से शुरू हुआ बूस्टर डोज का विशेष अभियान

देश में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ना शुरू हो गए हैं साथ ही मौत का आंकड़ा भी बढ़ने लगा है. इसी बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए शुक्रवार यानी आज से सभी व्यस्क लोगों को फ्री में कोरोना की बूस्टर डोज लगने का फैसला लिया है

डेस्क |

देश में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ना शुरू हो गए हैं साथ ही मौत का आंकड़ा भी बढ़ने लगा है. इसी बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए शुक्रवार यानी आज से सभी व्यस्क लोगों को फ्री में कोरोना की बूस्टर डोज लगने का फैसला लिया है. केंद्र सरकार के फैसले के अनुसार देशभर में आज यानी 15 जुलाई से लेकर अगले 75 दिन तक कोरोना टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जाएगा. लोग सरकारी केंद्रों पर जाकर कोरोना की बुस्टर डोज लगवा सकेंगे.

बता दें कि अभी तक 18-59 वर्ष की आबादी में 77 करोड़ में सिर्फ एक प्रतिशत लोगों को ही बूस्टर डोज लगाई गई है. कोरोना संक्रमण होने पर मौत से बचाने और गंभीर लक्षण रोकने में वैक्सीन की अहम भूमिका साबित हो चुकी है. इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद बूस्टर डोज लेने की समय सीमा को भी 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है. अब 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति सरकारी टीकाकरण केंद्र पर जाकर बूस्टर डोज लगवा सकता है.

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. केंद्र सरकार ने कहा है कि राज्य सरकारों को यह सुनिश्चत करने का सुझाव दिया है कि स्पुतनिक-वी टीका उपलब्ध कर रहे निजी टीकाकरण केंद्र टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ लोगों तक इसकी दूसरी खुराक भी उपलब्ध कराएं. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जिन लोगों को स्पुतनिक-वी टीके की खुराक लेनी है, उनकी संख्या की केवल 0.5 प्रतिशत ही वैक्सीन की प्राप्ति हुई है. उन्होंने कहा कि निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों में वैक्सीन की दो खुराक लगवाने वालों को स्पुतनिक-वी के कंपोनेंट-1 का इस्तेमाल करते हुए एहतियाती खुराक दी जा सकती है.