Follow Us:

कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की दूसरी लिस्ट, आरपीएन की जगह मो. अजहरुद्दीन स्टार प्रचारक

डेस्क |

उत्तर प्रदेश में 14 फरवरी को होने वाले चुनाव के दूसरे चरण के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। खास बात है कि पार्टी को अलविदा कहने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह की जगह टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मो. अजहरुद्दीन को जगह दी गई है। मुस्लिम वोटों पर पकड़ के लिए ये फैसला किया गया है। लिस्ट कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने जारी की।

हालांकि, पहले चरण की लिस्ट से तुलना की जाए तो स्टार प्रचारकों में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल थे। पहली लिस्ट में सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू टॉप 5 में शुमार थे।

लिस्ट में उसके बाद आराधना मिश्रा मोना, गुलाम नबी आजाद, अशोक गहलोत, भूपिंदर सिंह हुड्डा, भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद, राज बब्बर, प्रमोद तिवारी, पी एल पुनिया, आरपीएन सिंह, सचिन पायलट, प्रदीप जैन आदित्य, नसीमुद्दीन सिद्दीकी, आचार्य प्रमोद कृष्णम, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, वर्षा गायकवाड़, फुलो देवी नेतम, हार्दिक पटेल, सुप्रिया श्रीनेत, इमरान प्रतापगढ़ी, कन्हैया कुमार, प्रणिति शिंदे, धीरज गुज्जर, रोहित चौधरी व तौकीर खान को जगह दी गई थी। पडरौना के राजा के नाम से मशहूर आरपीएन ने लिस्ट जारी होने के अगले ही दिन कांग्रेस को अलविदा कहकर बीजेपी जॉइन कर ली थी।

दूसरे चरण के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में जो नाम नए जुड़े उनमें राजीव शुक्ला, प्रदीप जैन आदित्य, कुलदीप बिश्नोई, जफऱ अली नकवी, राशिद अल्वी और अजहरुद्दीन का नाम शामिल है। पहली लिस्ट में आरपीएन का नंबर 15वां था। जबकि टीम इंडिया के कप्तान रहे अजहर को 16वें नंबर पर रखा गया है। दूसरे चरण के टॉप पांच प्रचारकों में क्रमशः राहुल, प्रियंका, अजय कुमार लल्लू, आराधना मिश्रा मोना व गुलाम नबी आजाद का नाम शामिल है।

कांग्रेस जीत हासिल करने के लिए जीतोड़ कोशिश कर रही है। ताजा फैसले में पार्टी ने अखिलेश के खिलाफ करहल और शिवपाल के खिलाफ जसवंत नगर की सीट से उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि ऐसा करके कांग्रेस ने अपनी तरफ से यह जताने की कोशिश की है कि उसकी दुश्मन नंबर 1 बीजेपी ही है।