Follow Us:

निजी और सरकारी अस्पतालों के लिए अलग-अलग तय हुई ‘कोविशील्ड’ की कीमत

समाचार फर्स्ट डेस्क |

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्‍ड की कीमत का एलान कर दिया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुताबिक, भारत सरकार के निर्देशों के बाद हम कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों की घोषणा कर रहे हैं। राज्य सरकारों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 400 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 600 रुपये होगी। जबकि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से कहा गया है कि केंद्र सरकार को यह 150 रुपये प्रति डोज मिलती रहेगी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने टीकाकरण का तीसरा चरण एक मई से शुरू करने का ऐलान किया है। कोविशील्‍ड वैक्सीन का आना बहुत ही खुशी की बात है लेकिन दुःख की बात यह है कि आम जनता तक पहुंचते-पहुंचते कोविशील्‍ड की कीमत में बढोतरी हो जाएगी। अभी पिछले साल लगे लॉकडाउन से लोग इतना उभरे भी नहीं थे कि देश अब दोबारा लॉकडाउन की तरफ बढ़ता नजर आ रहा है। वहीं, दूसरी ओर कोविशील्‍ड की अधिक कीमत होने के कारण लोगों की वैक्सीन लगवाने के लिए खस्ताहालत हो जाएगी।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने राज्‍य सरकारों को कोविशील्‍ड वैक्‍सीन 400 रुपये प्रति डोज में उपलब्‍ध कराए जाने के फैसले की आलोचना की है। उन्‍होंने इसे सरकारी संघवाद करार दिया है। जयराम रमेश ने एक ट्वीट में कहा कि केंद्र सरकार कोविशील्‍ड के हर डोज के लिए 150 रुपये का भुगतान करना जारी रखेगी। राज्‍य सरकार को प्रति डोज 400 रुपए देने होंगे। यह सहकारी संघवाद नहीं है। यह राज्‍य सरकारों की पहले से ही कमजोर माली हालत को और खस्‍ता कर देगा। हम एक देश, केंद्र सरकार और राज्‍य सरकारों के लिए एक कीमत की मांग करते हैं।