Follow Us:

रक्षा मंत्री की CDS और तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठक खत्म, NSA डोभाल-CDS, तीनों सेना प्रमुख मौजूद

डेस्क |

सरकारी सूत्रों की तरफ से खबर आ रही है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज संसद में बयान दे सकते हैं.

तवांग झड़प को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर जारी बैठक खत्म हो गई है. इस दौरान भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. साथ ही सेना प्रमुख ने चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा स्थिति पर राजनाथ सिंह को जानकारी दी.

बताया जा रहा है कि चीनी सेना सोची समझी साजिश के तहत 300 सैनिकों के साथ यांगत्से इलाके में भारतीय पोस्ट को हटाने पहुंचे थे. चीनी सैनिकों के पास कंटीली लाठी और डंडे भी थे. लेकिन भारतीय जवानों ने तुरंत मोर्चा संभाल लिया. इसके बाद दोनों सेनाओं के बीच झड़प हुई. भारतीय जवानों को भारी पड़ता देख चीनी सैनिक पीछे हट गए. बताया जा रहा है कि चीनी सैनिकों ने पत्थरबाजी भी की. भिड़त में दोनों ओर के सैनिक जख्मी हुए हैं. भारत के 6 जवानों को इलाज के लिए गुवाहाटी लाया गया है.

चीन सैनिक भारतीय पोस्ट पर हमले की 15 दिन से तैयारी कर रहे थे. सोमवार को वे तय रणनीति के तहत ही 17 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंचे थे. लेकिन चीनी सैनिकों को देख पहले से मुस्तैद भारतीय जवानों ने मोर्चा संभाला. दोनों तरफ के सैनिक घायल हुए हैं.

2006 से हो रही पेट्रोलिंग- भारतीय सेना

भारतीय सेना ने इसे लेकर कहा कि हमने चीन की साजिश को नाकाम किया है. अरुणाचल प्रदेश में एलएसी से सटे कुछ इलाके हैं, जो तमाम सेक्टर्स में आते हैं. यहां दोनों देशों के बीच अलग-अलग परशेप्सन रहा है. दोनों देश अपनी-अपनी तरफ क्लेम लाइन तक पेट्रोलिंग करते हैं. ये 2006 के बाद से ट्रेंड रहा है.

9 दिसंबर 2022 को चीनी सैनिक एलएसी सेक्टर में आगे बढ़े, जिसका सामना हमारी सेना ने बहुत जोरदार और मजबूती के साथ किया. बाद में दोनों देशों के सैनिक वहां से पीछे हटे. इसके फॉलोअप के तहत भारतीय और चीनी कमांडर के बीच फ्लैग मीटिंग हुई. और चर्चा की गई. शांति को लेकर बातचीत.

डिफेंस सोर्स के मुताबिक, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा स्थिति पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को जानकारी देंगे. सुरक्षा बलों ने उन्हें हाल ही में तवांग में दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच हुई झड़पों के बारे में अपडेट किया था.

चीन सैनिक से झड़प पर असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट कर केंद्र सरकार को घेरा है. उन्होंने कहा, झड़प इसलिए हुई क्योंकि चीनी सैनिक भारतीय सैनिकों को एक पोस्ट से बेदखल करने की कोशिश कर रहे हैं. ये घटना सवाल उठाती है जिसका सरकार को जवाब देना चाहिए. मोदी का “ना कोई घुसा है” जवाब नहीं हो सकता.

कांग्रेस सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत-चीन आमने-सामने पर चर्चा के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया. उन्होंने लिखा, पीएम और रक्षा मंत्री से बयान देने और सदन में चर्चा करने का आग्रह करता हूं.

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि भारत सॉफ्ट पावर के रूप में उभरा है. भारत एक हो गया है और शक्तिशाली हो गया है. अरुणाचल प्रदेश प्राचीन काल से भारत का हिस्सा है और पीएम मोदी ने इसे खूबसूरत तरीके से पेश किया है.