Follow Us:

अब अस्पताल में भी होगा आरक्षण!

समाचार फर्स्ट |

देश की राजधानी दिल्ली में अब अस्पतालों में भी आरक्षण शुरू हो गया है। इसके तहत अब दिल्ली गेट स्थित जीबी पंत सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के आधे बेड दिल्ली के लोगों के लिए आरक्षित कर दिए गए हैं। इसके लिए विभाग ने कुछ शर्तें भी रखी हैं। जैसे मरीज दिल्ली निवासी हो और विशेषज्ञ इलाज की उसे जरूरत हो। दिल्ली सरकार का जीबी पंत अस्पताल जिसमें करीब 750 बेड है, न्यूरो और हार्ट से जुड़ी बीमारियों के बेहतर व सस्ते उपचार के लिए जाना जाता है।
 
दिल्ली सरकार के आदेश में कहा गया है कि इस सुविधा के जरिये दिल्ली के रहने वाले मरीजों के लिए समय पर और सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध इलाज देने का प्रयास किया जाएगा।
 
वहीं विभाग का यह आदेश अस्पताल के डॉक्टरों को रास नहीं आ रहा है। इसकी वजह अस्पताल में क्षमता से कई गुना ज्यादा मरीजों का आना है। विशेषज्ञों का कहना है कि यहां पर बिस्तर बढ़ाने, सुविधाएं, ऑपरेशन थियेटर व अन्य प्रकार की जांच सुविधाओं के विस्तार की दरकार है। पहले भी यहां ज्यादा दबाव रहता है। दिल, दिमाग और उदर रोगों के उपचार और निदान के लिए फिलहाल यह दिल्ली सरकार का इकलौता अधिक सुविधाओं से युक्त अस्पताल है।

यहां पर पहले से डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी है। डॉक्टरों का यह भी तर्क है कि इमरजेंसी मरीजों को कैसे यह कहते हुए आने से मना कर सकते हैं कि यहां उनका निर्धारित 50 फीसद बाहरी होने संबंधी कोटा भर चुका है। 

इस बारे में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जल्द ही यहां व्याप्त कमियों को सुधारने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। इसके लिए लोक निर्माण विभाग व अन्य एजेंसियों से बात चल रही है।