Follow Us:

फेसबुक ने इंडिया के लिए लांच किया ये फीचर, ब्लड डोनेशन करना होगा आसान

समाचार फर्स्ट डेस्क |

फेसबुक ने भारतीय यूजर्स के लिए एक खास फीचर पेश किया है।  नए फीचर के बाद भारतीय यूजर्स फेसबुक पर ब्लड डोनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। फेसबुक का यह खास फीचर 1 अक्टूबर से लाइव हो जाएगा। बता दें कि 1 अक्टूबर राष्ट्रीय ब्लड डोनर डे के रूप में मनाया जाता है।
फेसबुक का कहना है कि भारत में सेफ ब्लड की कमी है और यहां कई परिवार व यूजर्स सोशल मीडिया के जरिए ब्लड डोनर के पास पहुंचने की कोशिश करते हैं। इसे देखते हुए कंपनी ने यह फीचर पेश किया है। इसके जरिए ब्लड डोनर, हॉस्पिटल और मरीजों से आसानी से जुड़ा जा सकेगा। इसकी मदद से नजदीक के डोनर के बारे में पता लगाया जा सकेगा।

फेसबुक 1 अक्टूबर से ब्लड डोनेशन के रजिस्ट्रेशन के लिए न्यूज फीड में एक मैसेज दिखाएगा जिस पर क्लिक करके यूजर्स डोनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेगे। यह फीचर डिफॉल्ट रूप से प्राइवेट (only me) रहेगा, लेकिन अगर यूजर इसे पब्लिकली शेयर करना चाहता है वह सेटिंग बदल सकता है। यह फीचर सबसे पहले एंड्रॉयड और मोबाइल वेब पर पहले रिलीज किया जाएगा।

हेमा बुदाराजू के सहयोग से होगा फिचर ऐड

फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर के आइडिया ने इस फीचर को फेसबुक में ऐड करने में सहायता की है। हेमा के पिता को पांच साल पहले कैंसर हुआ था इस दौरान  किमोथैरेपी के कारण उनका ब्लड कम हो गया था। जिसको लेकर उन्हें हर हफ्ते ब्लड ट्रांसफ्यूज करना पड़ता था और ब्लड के लिए फ्रैंडस की मदद लेनी पड़ती थी। इसके लिए उन्हें एक ऐसे टूल की जरूरत थी जो जल्द सूचना दे सके। इस घटना ने इसके लिए उन्हें प्रेरित किया।