Follow Us:

किसान ने बेचे 1123 किलो प्याज, मुनाफा सुनकर चौंक जाएंगे आप

डेस्क |

देशभर में इन दिनों प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं। इस बीच यदि कोई किसान अपनी प्याज की फसल बेचता है तो उसे उसकी फसल के अच्छे दाम मिलने की उम्मीद है। इसी उम्मीद के साथ एक किसान मंडी में प्याज बेचने पहुंचा। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि किसान को 1123 किलो प्याज बेचने पर मात्र 13 रुपये का मुनाफा हुआ। सुनने में बात थोड़ी अजीब जरूर लग रही होगी लेकिन ये बात सच है। मामला महाराष्ट्र के सोलापुर का है।

सोलापुर स्थित कमीशन एजेंट द्वारा दी गई बिक्री रसीद में महाराष्ट्र के एक किसान बप्पू कावड़े ने बाजार में 1,123 किलो प्याज भेजा और इसके बदले उसे केवल 1,665.50 रुपये मिले। इसमें खेत से कमीशन एजेंट की दुकान तक माल ले जाने की श्रम लागत, वजन करने का शुल्क और परिवहन खर्च शामिल है जबकि उत्पादन लागत 1,651.98 रुपये है। इसका मतलब है कि किसान ने केवल 13 रुपये कमाए।

सोशल मीडिया पर इसकी एक रसीद भी वायरल हो रही है। जिसमें प्याज का वजन, खर्चा और मुनाफा साफ देखा जा सकता है। एक तरफ जहां महाराष्ट्र के किसान नेता ने इसे अस्वीकार्य बताया है तो वहीं दूसरी तरफ कमीशन एजेंट ने दावा किया है कि किसान द्वारा उगाई गई प्याज की गुणवत्ता खराब थी, जिसकी वजह से बाजार में उनकी फसल की कम कीमत लगाई गई है। भले ही आज बाजार में प्याज महंगा मिल रहा है, लेकिन किसानों को इसकी कितनी कम कीमत मिल लही है इसका अंदाजा आप इस मामले से लगा सकते हैं।