Follow Us:

योगगुरू मानसी गुलाटी ने हुमायूं मकबरे पर किया योग का आयोजन, दिया सद्भावना का संदेश

समाचार फर्स्ट |

राष्ट्रीयता को लेकर देश में चल रही नई बहस के बीच दिल्ली के हुमायूं के मकबरे से एक सामाजिक सद्भाव वाली खबर सामने आई। पूर्व मिस इंडिया और मौजूदा योगगुरु मानसी गुलाटी ने सद्भाव और भाईचारे को एक नई मुकाम देने के लिए हुमायूं के मकबरे पर एक ऐसे योग का आयोजन किया जिसमें ना केवल हिन्दू बल्कि मुसलमान के बच्चों ने भी शिरकत की।

सांसद मनोज तिवारी, जफर इस्लाम रहे मौजूद

कार्यक्रम में जान फूंकने के लिए दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद मनोज तिवारी और बीजेपी प्रवक्ता जफर इस्लाम भी शामिल हुए। सैकड़ों की तादाद में बच्चों की मौजूदगी के बीच मनोज तिवारी और जफर इस्लाम जैसे नेताओं ने योग की क्रिया सीखी और मौके पर बच्चों को राष्ट्रीयता का भाव अपने गीतों के जरिए जगाया।

योग को दिलाई ग्लोबल पहचान

मनोज तिवारी ने इस मौके पर कहा कि ‘जब से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने योग को ग्लोबल मुकाम पर पहुंचाया तब से देश में योग को लेकर जागरुकता बढ़ी है, मैं मानसी गुलाटी जी का धन्यवाद करना चाहता हूं कि इस तरह के साहसिक आयोजन वो करती हैं’।

योग शरीर के लिए बेहद जरुरी: जफर इस्लाम

योग करते हुए बीजेपी प्रवक्ता जफर इस्लाम भी कुछ इसी तरह के अनुभव से दो चार हुए और कहा कि योग शरीर के बेहद जरुरी है। हुमायूँ के मक़बरे पर आयोजित इस कार्यक्रम में विश्व हिन्दू परिषद के नेता विजय शंकर तिवारी और सामाजिक कार्यकर्ता शबनम खान की मौजूदगी भी काफी मायने रखती है । क्योंकि सामाजिक सद्भाव को लोक जब हायतौबा मचाई जाती है तब ज़्यादा आरोप इन्हीं संगठनों पर लगता है।

चार साल से योग सिखा रही है योग

लेकिन आलोचनाओं से बेपरवाह आयोजक योग गुरु मानसी गुलाटी ने कहा कि वो चार साल से योग सिखा रही है, इसी यात्रा में योग सीखने वालों में नेता और अभिनेताओं ने बेहद दिलचस्पी दिखाई है। जीवन की भागदौड़ के बीच शरीर को संतुलित रखने के लिए योग बेहद जरुरी है। यूएस की सरज़मीं पर योग का झंडा फहराने के बाद मानसी गुलाटी ने तय किया है वो उन इलाकों में जाकर योग की शिक्षा देंगे जहां सामाजिक रुप से तनाव का माहौल व्याप्त है। उन्हें भरोसा है कि योग के जरिए समाज और व्यक्ति के तनाव को संतुलित किया जा सकता है।