इंडिया

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कल , सुरक्षा के कड़े इंतजाम

 

चंडीगढ़: हरियाणा में कल शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। इसके लिए पोलिंग पार्टियां रवाना होने लगी हैं। चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए 29,462 पुलिसकर्मियों, 21,196 होमगार्ड के जवानों और 10,403 स्पेशल पुलिस ऑफ़िसर्स (एसपीओ) की तैनाती की गई है। मतदान प्रक्रिया के दौरान प्रदेश के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी ताकि लोग निर्भय होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है ताकि लोग बिना डरे निष्पक्ष तरीके से मतदान कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्तर पर अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि उन्हें संभावित परिस्थितियों के दौरान किस प्रकार से कार्य करना है। इस दौरान राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

 

पर्याप्त पुलिस बल और मजबूत सुरक्षा तंत्र

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए हरियाणा पुलिस के 29,462 पुलिसकर्मी, पैरामिलिट्री फोर्स की 225 कंपनियां, 21,000 से अधिक होमगार्ड के जवान और 10,000 से अधिक एसपीओ तैनात रहेंगे। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 191 अंतरराज्यीय (Intra State) और 201 (Inter State) प्रदेश के भीतर नाके लगाए गए हैं। प्रदेश में मतदान के लिए 10,495 स्थानों पर कुल 20,629 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

इसके अलावा, 3,616 मतदान केंद्रों को संवेदनशील (क्रिटिकल) और 145 मतदान केंद्रों को वल्नरेबल माना गया है। इन मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके साथ ही प्रदेश में 516 फ्लाइंग स्क्वॉड टीम, 469 स्टेटिक सर्विलांस टीम और 32 क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई है। कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने और आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए 1,156 पेट्रोलिंग पार्टी भी लगाई गई है, जो दिन-रात गश्त कर रही है।

फूलप्रूफ सीलिंग प्लान और होटलों की निगरानी

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि मतदान प्रक्रिया के दौरान शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अंतरराज्यीय (इंट्रा स्टेट) और अंतरराज्यीय (इंटर स्टेट) सीमाओं तथा जिलों में लगाए गए नाकों पर फूलप्रूफ सीलिंग प्लान लागू किया गया है। हरियाणा पुलिस प्रदेशभर के होटलों, सरायों, गैस्ट हाउस आदि के आस-पास के क्षेत्रों में चेकिंग कर रही है और वहां ठहरने वाले लोगों पर निगरानी रख रही है। इसी प्रकार, शिक्षण संस्थानों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के हॉस्टलों आदि को भी मॉनीटर किया जा रहा है।

हिस्ट्रीशीटर और शरारती तत्व पुलिस के रडार पर

प्रदेश में शराब, हथियार, नकदी और मतदान प्रभावित करने वाली अन्य सामग्री की आवाजाही प्रतिबंधित है। हिस्ट्रीशीटर, शरारती तत्व और उपद्रव करने वाले असामाजिक तत्वों की गतिविधियों की निगरानी की जा रही है। शराब या नकदी आदि के माध्यम से मतदाताओं को प्रलोभन देने वालों और शराब विक्रेताओं पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। इस बारे में प्राप्त होने वाली शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश में पुलिस बल की टीमों द्वारा दिन-रात गश्त की जा रही है।

फर्जी वीडियो की मॉनीटरिंग और त्वरित कार्रवाई

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि कई बार कुछ शरारती तत्व मतदान केंद्र की फर्जी वीडियो आदि सोशल मीडिया पर वायरल कर देते हैं जिससे कानून व्यवस्था बाधित होती है। हरियाणा पुलिस की टीमें सोशल मीडिया पर ऐसी गतिविधियों पर नजर रखेगी और फर्जी वीडियो डालने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाले ऐसे वीडियोज को अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर न करें और यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार की वीडियो को सोशल मीडिया पर देखते हैं तो इसकी जानकारी हरियाणा पुलिस के हेल्पलाइन नंबर-112 पर दें।

अब तक जब्त

हरियाणा में 16 अगस्त से 4 अक्टूबर के बीच आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान लगभग 72 करोड़ रुपए के नशीले पदार्थ, कैश, शराब और बहुमूल्य धातु आदि को जब्त किया गया है। इनमें से लगभग 51 करोड़ रुपए की राशि के नशीले पदार्थ, कैश, शराब और बहुमूल्य धातु हरियाणा पुलिस द्वारा जब्त किए गए हैं। हरियाणा पुलिस द्वारा आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करते हुए 22 करोड़ रुपए से अधिक की नकदी पकड़ी गई है। इसी प्रकार, 3,21,884 लीटर शराब को पकड़ा गया है जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 12 करोड़ रुपए से अधिक है। हरियाणा पुलिस द्वारा 9 करोड़ 23 लाख 69,484 रुपए की अनुमानित कीमत के 3,149 किलोग्राम नशीले पदार्थों को भी पकड़ा गया है।

1 लाख 21 हजार 213 लाइसेंसी हथियार थानों में जमा

लाइसेंसी हथियारों संबंधी जानकारी देते हुए कपूर ने बताया कि प्रदेश में कुल 1,32,225 आर्म्ड लाइसेंस जारी किए गए हैं, जिनमें से 1,21,213 लाइसेंसी हथियारों को चुनाव के चलते पुलिस थानों में जमा करवाया गया है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के चलते प्रदेश में अब तक 54 लाइसेंसी हथियारों को जब्त किया गया है जबकि 1,080 हथियारों के लाइसेंस रद्द किए जा चुके हैं।

निडर होकर करें लोग मतदान
कपूर ने कहा कि 5 अक्टूबर को लोकतंत्र का महापर्व है, ऐसे में हमारी सांझी जिम्मेदारी है कि सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपने नजदीकी मतदान केंद्र में मतदान करने के लिए जरूर जाएं। लोकतांत्रिक प्रणाली में मताधिकार का विशेष महत्व है, इसलिए 5 अक्टूबर को लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करके देश के भविष्य को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। लोग निडर होकर अपना वोट डालें और लोकतांत्रिक प्रणाली को सुदृढ़ बनाने में सहयोग करें।
Akhilesh Mahajan

Recent Posts

लापरवाह एनएचएआइ की ग्रामीणों ने दिखाया आइना, किराए पर ली मशीनरी से किया मरम्मत कार्य

  Padhar/Mandi: मंडी-पठानकोट राष्ट्रीय उच्च मार्ग की खस्ताहाल स्थिति पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) द्वारा…

2 hours ago

प्रवासी मजदूर की गला घोट कर हत्या, पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया

  हमीरपुर: पुलिस थाना भोरंज की जाहू पुलिस चौकी के अंतर्गत 26 सितंबर की रात…

2 hours ago

बस से बाइक टकराने से हुई दुर्घटना में युवक की मौत

  विप्लव सकलानी मंडी। चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर सुंदरनगर के तरोट में शुक्रवार को एक…

2 hours ago

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ी गुल्लक टीम ने सीएम से मिलने का समय मांगा, पॉकेट मनी का गुल्लक सौंपेंगे

  शिमला: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की…

2 hours ago

चुनावी थकान मिटाने कसौली पहुंचे उमर अब्दुल्ला

  कसौली: नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा…

2 hours ago

खनन पर तीन तरह के शुल्‍क, निर्माण सामग्री होगी महंगी

ऑनलाइन शुल्क, ईवी शुल्क और मिल्क सेस लगाए गए रेत और बजरी की कीमतों में…

2 hours ago