Follow Us:

हिमाचल और J&K शिक्षा में नई पहल अपनाने में सबसे सक्रिय राज्य: MHRD

समाचार फर्स्ट |

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने 3 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर को उत्तरी भारत के सबसे सक्रिय राज्यों के रूप में घोषित किया है। राज्य शिक्षा मंत्री अल्ताफ बुखारी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के बाद शिक्षा में नई पहल अपनाने के बाद जम्मू-कश्मीर को दूसरा सबसे सक्रिय राज्य घोषित किया है।

इस बीच उत्तर भारतीय राज्यों में विभिन्न MHRD योजनाओं की प्रगति पर नजर रखने के लिए एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में MHRD के केंद्रीय सचिव अनिल स्वरूप ने अध्यक्षता की। विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों ने अपने संबंधित राज्यों में स्कूल शिक्षा से संबंधित गतिविधियों की प्रगति के बारे में जानकारी प्रदान की। स्वरुप ने विभिन्न योजनाओं में हुई प्रगति के बारे में हिमाचल और जम्मू-कश्मीर की सराहना की और उनके प्रभावी कार्यान्वयन में तेजी लाने पर जोर दिया।

उन्होंने केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के कार्यान्वयन की भी समीक्षा की और योजनाओं के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए राज्यों के प्रतिनिधियों से बातचीत करने के लिए कहा। बैठक में बुनियादी ढांचा निर्माण, प्रशिक्षण, DIET और स्कूल शिक्षा के लक्ष्य हासिल करने के लिए रोडमैप पर भी चर्चा की गई।