Follow Us:

अब कैसे उतारेंगे बुरी नजर? नींबू के दाम सुनकर दांत हो जाएंगे खट्टे!

डेस्क | Updated :

लोगों की बुरी नजर उतारने वाले नींबू को इन दिनों खुद महंगाई की नजर लग गई है। गर्मियों में अपने रस से लोगों की थकान मिटाने वाले नींबू के दाम सुनकर ही अब तो लोगों को चक्कर आ रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मी बढ़ते ही नींबू के दाम भी बढ़ गए हैं। दिल्ली के कई इलाकों में नींबू 300 से 350 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। ऐसे में लोगों को एक नींबू के 10 से 12 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं।

बताया जा रहा है कि गर्मी अधिक बढ़ने से नींबू की डिमांड भी अधिक बढ़ गई है। अप्रैल की शुरूआत में ही नींबू 250 रुपये प्रति किलो मिल रहा था। लेकिन एक सप्ताह के भीतर ही नींबू 120 रुपये प्रती किलो महंगा हो गया है। बात करें हिमाचल कि तो हिमाचल प्रदेश में भी नींबू के दाम 200 रुपये पार कर चुके हैं।

बात दें कि आमतौर पर अक्सर गर्मियों में नींबू के दाम बढ़ जाते हैं, लेकिन बेमौसम बारिश से भी ये महंगा हो जाता है।  लेकिन इस बार नींबू के भाव बढ़ने के दूसरे कई कारण हैं। इसमें सबसे बड़ा कारण डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को माना जा रहा है। ट्रांसपोर्ट खर्च बढ़ने के कारण और मंडियों में आवक घटने के कारण नींबू के भावों में बढ़ोतरी हो रही है।