Follow Us:

भारत ने इजरायल से 50 करोड़ डॉलर की डिफेंस डील की रद्द

समाचार फर्स्ट |

भारत ने इजरायल के साथ बड़ा रक्षा समझौता रद्द कर दिया है। इजरायल की राज्य के नियंत्रण वाली डिफेंस कॉन्ट्रैक्टर राफेल कंपनी को दिए ऐंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का ऑर्डर कैंसल कर दिया है। इजरायल की टॉप डिफेंस फर्म राफेल ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि भारत के रक्षा मंत्रालय से 50 करोड़ डॉलर का एक सौदा रद्द करने की आधिकारिक सूचना मिली है।

इस डील के तहत राफेल को भारत के लिए एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल स्पाइक विकसित करनी थी। राफेल ने हाल ही में हैदराबाद में भी अपनी फैसिलिटीज का उद्घाटन किया था जहां इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जाना था। राफेल का ये भी कहना है कि भारत ने इस सौदे को रद्द् करने के लिए अफसोस भी जताया है।

ये सौदा उस समय रद्द हुआ है जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 14 जनवरी को अपने पहले भारत दौरे पर आने वाले हैं। राफेल एडवांस डिफेंस सिस्टम लिमिटेड के प्रवक्ता इशाई डेविड ने यहां कहा कि राफेल को अब भारत के रक्षा मंत्रालय से एक आधिकारिक सूचना प्राप्त हो चुकी है, जिसमें स्पाइक सौदे के रद्द होने की सूचना दी गई है।

दुनियाभर के 26 देश करते हैं स्पाइक का इस्तेमाल

उल्लेखनीय है कि स्पाइक का इस्तेमाल दुनियाभर के 26 देश कर रहे हैं। स्पाइक की तरफ से बयान दिया गया है कि भारत ने एक लंबी और कठिन जांच के बाद सौदे को हरी झंडी दी थी। राफेल ने अफसोस जताते हुए कहा कि कंपनी भारतीय रक्षा मंत्रालय के साथ सहयोग जारी रखेगी। क्योंकि वहां एक बड़ा और अहम बाजार है। हालांकि कंपनी ने सौदा रद्द होने के कारणों का खुलासा नहीं किया।