Follow Us:

भारत-नेपाल के बीच 8 साल बाद फिर शुरू हुई रेल सेवा, PM मोदी और PM देउबा ने दिखाई हरी झंडी

डेस्क |

भारत और नेपाल के बीच 8 साल बाद फिर से रेल सेवा शुरू होने जा रही है। शनिवार को नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रेल सेवा का उद्घाटन किया। ये रेल बिहार के जयनगर से नेपाल के जनकपुर होते हुए कुर्था तक जाएगी। यात्री कल से इस रेल सेवा का आनंद उठा पाएंगे। भारत और नेपाल के बीच रेल सेवा कुल 34.9 किलोमीटर लंबी होगी।

बता दें कि जयनगर से कुर्था के बीच चलने वाली इस ट्रेन में कुल 9 स्टॉप होंगे। बिहर के जयनगर से चलने के बाद ट्रेन इनरावा रुकेगी और फिर अगला स्टेशन खजुरी होगा। खजुरी से महिनाथपुर, महिनाथपुर से वैदही, वैदही से परवाहा, परवाहा से जनकपुर और जनकपुर से कुर्था के रूट पर ट्रेन का संचालन होगा। बिहार के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक के लिए सामान्य श्रेणी का किराया 56.25 रुपये रहेगा, एसी कोच का किराया 281.25 रुपये रहेगा।

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच चलने वाली ये रेल सेवा साल 2014 से बंद है। हालांकि इस दौरान नेपाली नैरो गेज ट्रेन चली लेकिन सफल काफी लंबा होने के चलते कोयले की खपत ज्यादा होती थी और ये ट्रेन काफी छोटी भी थी जिसके चलते यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।