Follow Us:

दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट

डेस्क |

दिल्ली में जनवरी महीने में रिकॉर्ड बारिश के बाद फरवरी महीने की शुरुआत भी बारिश से हो सकती है. इधर बिहार-झारखंड-यूपी सहित देश के अन्‍य राज्‍यों में अभी ठंड से राहत नहीं मिलने जा रही है.

उत्तरखंड में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. प्रदेश में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होने के आसार है. 2 फरवरी को प्रदेश में न्यूनतम तापमान में अचानक उछाल आने का भी मौसम विभाग की चेतावनी है. वहीं, सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, अभी ठंड से बहुत ज्यादा राहत मिलने की संभावना नहीं है.

उत्तरी कश्मीर में मशहूर पर्यटक स्थल गुलमर्ग में पारा शून्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर में पर्यटक स्थल पहलगाम में बीती रात तापमान शून्य से 7 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जो उससे पहले की रात शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा था. काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि नजदीकी दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग शहर में यह शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में पारा शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने कहा है कि अगले 24 घंटों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. सोमवार को कुछ इलाकों में बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान है.

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश के साथ हिमपात की भी संभावना है.

पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में शीतलहर का प्रकोप अभी भी जारी है. मौसम विभाग की मानें तो, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में फिर ठंड बढ़ने के आसार हैं.