Follow Us:

‘अग्निपथ’ विरोध के बीच रक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, इन भर्तियों में मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

सेना में भर्ती को लेकर शुरू की गई योजना अग्निपथ को लेकर देश के अलग अलग हिस्सों में छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

डेस्क |

सेना में भर्ती को लेकर शुरू की गई योजना अग्निपथ को लेकर देश के अलग अलग हिस्सों में छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी बीच गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. अग्निपथ योजना से जुड़ने वालों को सीएपीएफ और असम राइफल्स की नियुक्ति में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है.

गृह मंत्रालय ने अग्निपथ योजना के तहत देश की सेना में जुड़ने वाले युवाओं को चार साल के बाद केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) और असम राइफल्स की भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही अग्निवीरों को इस प्राकर से जुड़ी सर्विसों में भर्ती के लिए उम्र सीमा में भी छूट मिलेगी.

गृह मंत्रालय ने अग्निवीर को रूप में सेवा पूरी करने वालों के लिए अधिकतम उम्र की सीमा में छूट देने का भी ऐलान किया है. गृह मंत्रालय के मुताबिक अग्निवीरों को अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट दी जाएगी. अग्निपथ योजना के तहत भर्ती अग्निवीरों के पहले बैच के लिए अधिकतम आयु की सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी.

तीनों सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना का ऐलान किया था. सेना में अग्निपथ योजना के तहत चार साल के लिए अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी. इस योजना का ऐलान किए जाने के बाद ही गृह मंत्री अमित शाह ने भी अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान किया था.

अमित शाह ने ये ऐलान किया था कि असम राइफल्स और CAPF की भर्तियों में अग्निवीरों को प्राथमिकता दी जाएगी. गृह मंत्रालय की ओर से अग्निपथ योजनाको प्रशिक्षित युवा के लिए आगे भी देश की सेवा और सुरक्षा में योगदान देने का जरिया बताया गया था. अमित साह के द्वारा कि गए ऐलान के बाद, अब गृह मंत्रालय ने अब अग्निवीरों के लिए आरक्षण की घोषणा की है.