Follow Us:

तीसरी लहर के बीच महाराष्ट्र में खुलने जा रहे स्कूल, पहली से 12वीं तक की कक्षा होगी शुरू

डेस्क |

महाराष्ट्र में सोमवार यानी 24 जनवरी से दोबारा पहली से 12 कक्षा तक के स्कूल खुलने जा रहे हैं. राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्कूल दोबारा शुरू करने की इजाजत दे दी. कोरोना के सारे नियमों का पालन करते हुए स्कूल खोले जाएंगे. राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवड़ा ने कहा कि हम कोविड प्रोटोकॉल्स के साथ पहली से बारहवीं कक्षा तक के स्कूल खोलने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हमारे प्रस्ताव को मान लिया है.

वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि जिस तरह से कोविड टास्क फोर्स और अभिभावकों से भी लगातार मांग हो रही थी कि स्कूल जल्द खोलें जाए उसके बाद राज्य में अलग-अलग जगहों पर कोविड की अलग स्थिति इसलिए स्थानीय लेवल पर इसका निर्णय लिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन बच्चों की सेहत और अभिभावकों के रज़ामंदी के हिसाब से निर्णय लेंगे. 1 से 12 शुरू होगा 24 जनवरी से.. कोविड एसओपी और अभिभावकों की रजामंदी ज़रूरी है. वर्षा गायकवाड़ ने आगे कहा कि कोविड की संख्या बढ़ने के बाद हमने स्कूल बंद करने का निर्णय लिया था. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से क्लास चलेगी.

महाराष्ट्र सरकार की तरफ से स्कूलों को खोलने का यह फैसला ऐसे वक्त पर लिया गया है जब देश में कोरोना की रफ्तार एक बार फिर से तेज हो गई है. गुरुवार को पिछले 24 घंटे के दौरान 3 लाख से भी ज्यादा कोरोना के केस सामने आए हैं, जो आठ महीने में सबसे ज्यादा है. इधर, महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोविड-19 के 3865 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,81,420 हो गई है. एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि ये मामले बुधवार को सामने आए थे.

वायरस के संक्रमण से आठ और मरीज़ों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 11,678 हो गई है. उन्होंने कहा कि ठाणे में मृत्यु दर 1.71 फीसदी है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पड़ोसी पालघर जिले में कुल मामले बढ़कर 1,58,171 हो गए हैं तथा मृतक संख्या 3351 है.