Follow Us:

फिर सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, 17 से 20 फरवरी के बीच बर्फबारी का अनुमान

डेस्क |

देश में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे मौसम बदलने से देश के कई हिस्‍सों एकबार फिर बारिश का दौर शुरू हो सकता है। मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर के इलाकों में बुधवार को बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। यही नहीं अगले हफ्ते भी देश के कई इलाकों में बारिश की उम्मीद है।

मौसम विभाग की मानें तो एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 17 से 20 फरवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्‍यम बारिश/बर्फबारी की संभावना है। यही नहीं उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में छिटपुट हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। हालांकि इस पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर रहने की उम्‍मीद है।

मौसम विभाग का कहना है कि 13 से 16 फरवरी के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्‍यम बारिश या बर्फबारी की संभावना है। इतना ही नहीं 15 से 16 फरवरी को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश या बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है।

जहां तक अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का सवाल है तो दक्षिण तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल और दक्षिण केरल के मुख्‍तलिफ इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि नया पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर अपना ज्‍यादा असर दिखाएगा। इसकी वजह से उत्तर पश्चिम से आ रही बर्फीली हवाओं में कमी आएगी।

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के आज यानी रविवार रात तक पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान लद्दाख, गिलगित और बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद के अलग अलग हिस्‍सों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। यही नहीं जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भी बारिश या बर्फबारी संभव है।