Follow Us:

घायल को अस्पताल पहुंचाओ, 5 हजार का इनाम पाओ

डेस्क |

सड़क हादसों में घायल हुए लोगों की जान बचाने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ी पहल की है। सड़क हादसों में मृत्यु दर को कम करने के लिए सरकार ने ‘नेक मददगार को पुरस्कार’ देने की योजना शुरू की है। योजना के तहत सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए व्यक्ति को एक घंटे के भीतर अस्पताल पहुंचाने वाले शख्स को सरकार की तरफ से 5 हजार रुपये इनाम दिया जाएगा। सोमवार को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

इसको लेकर मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रधान सचिवों और परिवहन सचिवों को पत्र लिखा है। इस पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि ये योजना 15 अक्टूबर 2021 से 21 मार्च 2026 तक लागू रहेगी। इस योजना के पीछे सरकार का मकसद लोगों को आपातकालीन स्थिति में लोगों की मदद के लिए प्रेरित करना है।

इस योजना के तहत सड़क हादसे में घायल हुए पीड़ित को एक घंटे के भीतर अस्पताल पहुंचाने वाल मददगार को सरकार 5 हजार रुपये इनाम देगी। इसके साथ ही मददगार को एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इतना ही नहीं सरकार राष्ट्रीय स्तर पर 10 सबसे नेक मददगारों को एक-एक लाख रुपये ईनाम भी देगी।

बदा दें कि देशभर में रोजाना सैंकड़ों लोगों की मौत सड़क हादसों में होती है। इसमें से कई लोगों की मौत समय पर उपचार न मिलने से मौत के मुंह में समा जाते हैं। ऐसे में गृह मंत्रालय की ये पहल मृत्यु दर को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकती है।