Follow Us:

भूतनाथ मंदिर में कुर्सी पर बैठ कर पूजा करवाने पर मचा बवाल, डीसी से की शिकायत

हरियाणा राज्य के कांग्रेस नेता व पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा द्वारा मंडी के ऐतिहासिक बाबा भूतनाथ मंदिर में कुर्सी पर बैठकर पूजा करने के मामले को लेकर बवाल खड़ा हो गया है.

बीरबल शर्मा |

हरियाणा राज्य के कांग्रेस नेता व पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा द्वारा मंडी के ऐतिहासिक बाबा भूतनाथ मंदिर में कुर्सी पर बैठकर पूजा करने के मामले को लेकर बवाल खड़ा हो गया है. इस बारे में गुरूवार को डीसी मंडी को एक शिकायत पत्र दिया गया. जिसकी प्रति प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश को भी भेजी गई. इस शिकायत पत्र में कहा गया कि राजनीति की अंधी दौड़ के चलते भगवान के मन्दिरों में भी नियमों को तोड़ा जा रहा है.

मंडी में बुधवार को कुछ लोगों के द्वारा देखा गया कि अति प्राचीन कला भूतनाथ मन्दिर के गर्भ गृह में कुर्सी लगाकर हरियाणा से आये हुए पूर्व स्पीकर की पूजा करवाई जा रही थी. मंडी की हेम नलनी, जगदीश, कृष्णा देवी व अन्य द्वारा की गई इस शिकायत में कहा गया कि भक्तजनों व मण्डी के लोगों में भारी रोष देखने को मिला. बाबा भूतनाथ मन्दिर के भक्तजनों ने इसका कड़ा संज्ञान लिया व कार्यवाही हेतु प्रशासन को लिखा यह इतिहास में अपने आप में पहली घटना है कि देव परम्पराओं के साथ खिलावाड़ किया जा रहा है वह मन्दिर के कार्यों में कोई भी ध्यान न दिया जा रहा है. मन्दिर की सराय, परिक्रमा के हालात बदतर है. बेहद दुखद है श्री देव बाला कामेश्वर ट्रस्ट के प्रधान पूर्व पार्षद अधिवक्ता आकाश शर्मा ने लिखित तौर पर उपायुक्त महोदय से अनुरोध किया कि कड़ा संज्ञान लिया जाए. उन्होने देव समाज से भी अपील की कि इस प्रकार की घटनाएँ हमारी देव संस्कृति के लिए घातक है. भक्तजन दम्यन्ती शर्मा, सरला देवी, सुमित्रा, निर्मला ने इसकी कड़ी निदां भी की.

दूसरी तरफ इस बारे में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष हरियाणा के साथ संपर्क में रहे कांग्रेस के नेता यशकांत कश्यप ने कहा कि कुलदीप शर्मा की दोनों टांगों में रॉड पड़े हुए हैं, वह न तो बैठ सकते हैं न मुड़ सकते हैं. उपचुनावों के दौरान प्रतिभा सिंह जब मंडी संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार थी तो कुलदीप शर्मा की ड्यूटी मंडी में लगी थी. उस समय वह मंडी के मंदिरों से प्रभावित हुए थे. उन्हें किसी ने कहा था कि यहां पर सच्चे दिल से मांगी मन्नत पूरी हो जाती है. चुनाव के बाद जब उनकी मन्नत पूरी हो गई तो उन्होंने कांग्रेसी नेता यशकांत कश्यप जो उस समय उनके साथ समन्वयक के तौर पर लगाए गए थे उन्होंने बाबा भूतनाथ मंदिर में पूजा करने की इच्छा जताई. यशकांत ने बताया कि वह बुधवार सुबह ही मंडी पहुंच गए थे. मंदिर के महंत बाबा कहीं बाहर थे. उन्होंने उनका इंतजार किया और बाबा ने स्वयं कुर्सी की ऑफर करके उनसे पूजा करवाई. कुलदीप शर्मा ने कुर्सी पर बैठकर पूजा करने का कोई आग्रह नहीं किया. यशकांत ने कहा कि महंत पुजारी ने ही कुर्सी का प्रबंध करके पूजा करवाई. इस बात को ज्यादा तूल देना उचित नहीं लगता.

गौरतलब है कि कुलदीप शर्मा हरियाणा के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता हैं जो चर्चित वरिष्ठ नेता चिरंजी लाल के बेटे हैं, कांग्रेस के बड़े नेता विनोद शर्मा के संबंधी हैं तथा हाल ही में निर्दलीय तौर पर बेहद चर्चा में रहे हरियाणा से राज्य सभा के लिए चुने गए कार्तिक शर्मा उनके दामाद हैं.