Follow Us:

किचन में पाई जाने वाली इन चीजों से बढ़ेगा खून, नहीं पड़ेगी किसी टॉनिक की जरूरत

डेस्क |

शरीर में खून बढ़ाने के लिए चुकंदर रामबाण उपाय है. चुकंदर में भरपूर आयरन होता है जिससे खून बढ़ता है. चुकंदर का जूस रोज पीने से खून साफ भी होता है.  चुकंदर में कई तरह के विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो पाचन को भी बेहतर करते हैं.

आयरन की कमी को दूर करने के लिए अनार भी बहुत अच्छा है. अनार खाने से एनीमिया की समस्या दूर होती है. अनार का जूस आंतों की सूजन कम करता है और पाचन में सुधार करता है. ये दिल की सेहत के लिए भी काफी अच्छा है.

पालक आयरन, विटामिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड का भंडार है जो शरीर में खून बढ़ाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का भी काम करती है. ये मांसपेशियों को मजबूती देती है और हड्डियों की सेहत भी बढ़ाती है.

ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट, काजू और खुबानी में आयरन की मात्रा भरपूर होती है. ये खून में तेजी से रेड ब्लड सेल बनाती हैं और शरीर में खून की कमी दूर करती हैं. खून की कमी से जूझ रहे लोगों को रोजाना एक मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट का सेवन जरूर करना चाहिए.

दालों और साबुत अनाज में प्रोटीन, विटामिन्स, फाइबर से भरपूर हैं. ये शरीर में आयरन की कमी दूर कर खून बढ़ाते हैं. साबुत अनाजों में अघुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं. रोजाना रात में भीगे हुए चने और स्प्राउट्स का सेवन करने से शरीर में खून तेजी से बनता है और शरीर को कई पोषण तत्व भी मिलते हैं.