Follow Us:

गुणों की खान है हरा टमाटर, इसको खाने से होते है कई फायदे

डेस्क |

टमाटर वह सब्जी है जो किसी ना किसी रूप में खाने में इस्तेमाल की जाती है. सब्जी से लेकर दाल तक इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. दरअसल, टमाटर में कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत को दुरुस्त बनाते हैं और कई फायदे देते हैं.

आमतौर पर लोग सब्जियों में लाल टमाटर का इस्तेमाल करते हैं. मार्किट से लेकर हर छोटी बड़ी जगह लाल टमाटर पाए जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं लाल टमाटर की तरह हरे टमाटर भी बेहद फायदेमंद होते हैं. लाल टमाटर खाने के लोग हरे टमाटर के फायदे जानकर चौंक जाऐंगे.

हरा टमाटर भी टमाटर का ही एक रूप है, जो स्वाद में लाल टमाटर से थोड़ा अलग होता है. पोषण के मामले में भी हरे टमाटर का कोई जवाब नहीं है. हरे टमाटर में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. हरे टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व कई समस्याओं से आपकी रक्षा करते हैं.

हरे टमाटर इम्यून सिस्टम से लेकर आंखों की रोशनी तक बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं. अगर आप एक बार हरे टमाटर खाने के फायदों के बारे में जान लेंगे, तो आज ही लाल टमाटर के बजाय हरे टमाटर खाना शुरू कर देंगे. इसका स्वाद लाल टमाटर की अपेक्षा थोड़ा खट्टा हो सकता है. हरे टमाटर को आप चटनी, सलाद के रूप में खा सकते हैं या सब्जी बनाकर खा सकते हैं. कुछ लोग हरे टमाटर का अचार बनाना भी पसंद करते हैं.

हरे टमाटर खाने के फायदे

विटामिन सी से भरपूर हरे टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। इन दोनों पोषक तत्वों की वजह से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं और लगातार आपकी बॉडी में दर्द होता है तो आपको हरे टमाटर का सेवन करना चाहिए. दरअसल, हरे टमाटर में विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत कर उनकी डेंसिटी बढ़ाता है.

अगर आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो गई है. तो उसे बढ़ाने में हरे टमाटर को कोई जवाब नहीं है. बीटा कैरोटीन से भरपूर हरा टमाटर हेल्दी व्हाइट ब्लड सेल्स बनाकर आंखों को हेल्दी रखता है. हरे टमाटर के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

दरअसल इसमें सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है. जिस वजह से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में हो सकता है.स्किन के लिए हरा टमाटर वरदान साबित हो सकता है. इसमें मौजूद विटामिन C स्किन को लंबे समय तक जवां रखता है.