Follow Us:

अगर महिलाएं अपने वजन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये तरीके

आज कि भाग – दौड़ कि जीवनशैली में हर दूसरी महिला अपने पेट ओर कमर के मोटापे से बेहद परेशान हैं। अगर आपका पेट और कमर का मोटापा आपके शरीर के अनुसार

डेस्क |

आज की भाग-दौड़ वाली जीवनशैली में हर दूसरी महिला अपने पेट और कमर के मोटापे से बेहद परेशान हैं। अगर आपका पेट और कमर का मोटापा आपके शरीर के अनुसार नहीं होगा चाहे वो कामकाजी महिला हो या चाहे घरेलू। अगर आप मोटापे से परेशान  हैं, तो अपने बढ़े हुए पेट से जरूर परेशान होंगे। होना भी चाहिए, क्योंकि बढ़ा हुआ पेट आपको कई सेहत संबंधी परेशानियां भी देता है, और आपके फिगर को भी बिगाड़ कर रख देता है। लेकिन अगर आप थोड़ा ध्यान दें तो आपकी सेहत ठीक हों सकती हैं जी हां मोटापा बढ़ने से केवल आपका फिगर नहीं सेहत भी खराब होती हैं तो आइए जानते हैं कि क्या करने पर आप अपने पेट और कमर के मोटापे कों कम कर सकते हैं।

सबसे पहले सूर्य उदय से पहले उठे जी बिल्कुल सही सुना रात में जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठने से भी मोटापे कों कम किया जा सकता हैं। सुबह उठ कर सबसे पहले व्यायाम और सुबह कि सैर जरूर करें उसके बाद 4 गिलास गर्म पानी पिए। आपने बेहद जगह पडा होगा कि खाना कम खाए उस से आपका मोटापा कम होगा लेकिन आपको पता हैं कि अगर हम भर पेट नाश्ता ना करें तो हमारे पेट में गैस बनने से हमारा पेट और फूलता हैं

इसलिए सुबह भर पेट नाश्ता करें और कुछ दिन के लिए चाय का सेवन ना करें। अगर आप चाय कि ये आदत नहीं छोड़ सकते तो ध्यान रखिये कि दो से ज़ादा बार चाय का सेवन ना करें और आप नाश्ता 8 से 9 बजे तक कर लीजिये। 11 बजे तक आप नींबू पानी लीजिये।

ध्यान रहे कि आप 1 बजे तक अपना लंच कर ले और लंच में 2 चपातियों से ज्यादा ना खाए और सब्जी दही और दाल का सेवन जरूर करें इसके बाद शाम 4 बजे एक फल जरूर खाए इसके बाद आप 7:30 बजे तक अपना रात का भोजन कर ले ध्यान दें कि रात के समय काब्स ना ग्रहन करें जैसे कि चावल और आटा ना खाए और रात के भोजन में सलाद जरूर खाए। भोजन के बाद 30 मिनट कि सैर जरूर करें। अगर आप अपनी इस दिनचर्या कों अपना नियम बना लेंगे तो करीब दो महीनो में आपके पेट कि चर्बी कम हों जाएगी ध्यान रहे इस बीच बाहर का खाना ना खाए तली फूली चीज़ो और मैदे से बने पदार्थो का सेवन ना करें।