Follow Us:

गर्मियों में गले की खराश से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगा आराम…

डेस्क |

डेस्क। गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को गले में खराश की समस्या रहती है। ऐसा ज्यादातर तब होता है जब गले में घटा या गेंहू कटाई की उडार लग जाती है। ऐसे में आपका गला जल्दी ठीक नहीं हो पाता। दवाइयां भी इस समस्या में ज्यादा हेल्प नहीं कर पाती, लेकिन बात करें घरेलू उपायों की तो वे जरूर मदद गार साबित होते हैं। आइये जानते हैं गले की खराश मिटाने के कुछ घरेलू उपाय…

अंजीर- 5 अंजीर को एक गिलास पानी में डालकर उबालें। पानी जब आधा रह जाए तो छानकर गर्म-गर्म ही पिएं। इसे दिन में कम से कम 2 बार करना है। अंजीर गले में खराश को दूर करने में फायदेमंद मानी गयी है।

गुड होता है फायदेमंद- खराश नहीं हट रही तो आम आम तौर पर गुड को टॉफी के तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही शकर है तो उसे हल्के गर्म पानी के साथ लिया जा सकता है। इससे गले में अगर उडार की समस्या हो तो उससे निजात मिलने की संभावना रहती है।

हल्दी- नमक के पानी के गरारे- गरारे करने से गले के दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए गर्म पानी में एक चुटकी हल्दी और एक चुटकी सेंधा नमक डालकर गरारे करें। गले में खराश या इन्फेक्शन या खासी भी हो तो आप ये नुस्खा अपना सकते हैं।

देसी घी मिटाता है खुशकी- गले की खराश को मिटाने के लिए देसी घी काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको सूखी खराश या उडार लगी है तो आप देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी वाला दूध- संक्रमण से निजात दिलाने के लिए आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। यह गले में खराश, सर्दी, खांसी का इलाज करने के लिए भी असरदार है।

यही नहीं अगर आप चाहते हैं तो काढ़ा भी बना सकता है। लेकिन गर्मियों के मौसम में काढ़ा का ज्यादा सेवन शरीर के लिए ठीक नहीं रहता।