Follow Us:

एसिडिटी होने पर अपनाएं कुछ घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगा आराम

डेस्क |

एसिडिटी एक ऐसी समस्या हैं जो अच्छे अच्छों को कुछ घंटों या मिनटों के लिए शांत करवा देती है। इसका दर्द या जलन कई दफा लोगों को काफी परेशान करती है। एसिडिटी सुनने में भले ही छोटी सी समस्या है लेकिन जब होती है तो उससे जूझ रहे शख्स को बहुत तकलीफ से गुजरना पड़ता है। कई बार इंसान को इससे राहत पाने के लिए बहुत परेशान होना पड़ता है। ऐसे में अगर आप वर्किंग प्लेस पर हैं तो मैनेज करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति के लिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको अपना कर आप फौरन राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं।

सौंफ– सौंप को ऐसे ही चबाएं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं, यह दोनों तरीकों से आपको आराम देती है। इसलिए फौरन राहत पाने के लिए आप सौंफ इस्तेमाल कर सकते हैं।

अदरक- अदरक केवल चाय में ही स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि इसको कच्चा चबाने या अदरक वाला गर्म पानी पीने से एसिडिटी में भी आराम मिलता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो कब्ज से राहत देती है।

आंवला– आंवला से केवल बाल ही खूबसूरत ही नहीं होते। इससे कब्ज में भी राहत मिलती है, दरअसल विटामिन सी से भरपूर आंवला पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग और एसिडिटी में राहत देता है। इसक अ खूबसूरत बाल और स्किन में भी फायदा मिलेगा।

केला- यह फल एक नेचुरल एंटासिड है, जिससे पेट में जलन जैसी समस्या में तुरंत राहत मिलती है, जिन लोगों को गर्मियों में एसिडिटी की बहुत दिक्कत होती है वो नियमित तौर पर केला खाएं।

ठंडा दूध- कैल्शियम से भरपूर दूध एसिडिटी के दर्द को शांत कर देता है। इसीलिए जब भी आपको पेट में दर्द या जलन महसूस हो तो उसी वक्त एक ग्लास ठंडा दूध पी लें। यह उपाय उन लोगों के लिए बहुत कारगर है जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स पचाने में दिक्कत नहीं होती।