Follow Us:

गर्मियों में लू से बचना चाहते हैं तो इन फलों का करें सेवन, मिलेगा लाभ

डेस्क |

देशभर में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग द्वारा कई राज्यों में लू चलने की चेतावनी भी जारी है। लू की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या शुरू हो जाती है, जिसके चलते शरीर में कमजोरी महसूल होने लगती है। ऐसे में अपने शरीर को लू लगने से बचाने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन तो करना ही चाहिए साथ ही कुछ ऐसे फल भी हैं जिनका सेवन करने से आप लू से बच सकते हैं।

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से फल हैं जिनका सेवन करने से आप लू से बच सकते हैं। (1) तरबूज- तरबूज एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से आप लू से बच सकते हैं। क्योंकि तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है और इसे खाने के बाद जल्दी भूख भी नहीं लगती। तरबूज में लाइकोपीन भी होता है जो स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

2. खीरा- गर्मियों में खीरा खाने से शरीर को ठंडक मिलती है। इसमें पानी की अच्छी मात्रा होने की वजह से यह पेट को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह शरीर में पित्तों को बैलेंस करने के साथ शरीर का पीएच भी सही बनाए रखता है।

3. नींबू- गर्मियों के मौसम में नींबू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है इस मौसम में नींबू पानी का सेवन करने से न सिर्फ गर्मी और लू से बचाव होता है बल्कि, व्यक्ति अंदर से भी खुद को तरोताजा महसूस करता है।

4. नारियल पानी-गर्मियों में रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा नारियल पानी का सेवन करने से व्यक्ति कई तरह के रोगों से भी दूर रहता है।

5. लस्सी- पेट की गर्मी को दूर भगाने के लिए और शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए आप अपनी डाइट में रोजाना एक कटोरी दही, रायता या लस्सी को शामिल कर सकते हैं।