लाइफस्टाइल

गर्मियों में अपनी त्वचा को रखना चाहते हैं ग्लोइंग तो आज़माएं ये नेचुरल तरीके…

डेस्क। गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को अपने चेहरे और स्कीन की ज्यादा फिक्र रहती है। ऐसे में धूप, प्रदूषण, मिट्टी और उमस हमारी स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचाता। लेकिन आप भी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपायों को यूज करते रहे। इस दौरान टैनिंग, रूखी त्वचा, एक्ने, सनबर्न, पिग्मेंटेशन, ब्लेमिश आदि जैसी त्वचा से जुड़ी दिक्कतें आपको ज्यादा नहीं आएंगी। आइए जानें इनसे छुटकारा पाने के कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में।

ऐलो वेरा– ऐलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा की कई तकलीफों को दूर करने में मददगार साबित होता है। यह प्रकृतिक हाइड्रेशन के साथ मॉइश्चर को लॉक कर देता है। इसके लिए ताज़ा एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें और चेहरे पर इससे मसाज करें। 15-20 मिनट इसे पानी से धो लें।

पपीता- पपीता एक तरह से हल्के एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, जो डेड स्किन और गंदगी से छुटकारा दिलाता है और त्वचा को नेचुरल ग्लो देता है। इसके लिए आपको मैश्ड पपीते के पल्प में मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर मिलाना है। अब इसके पेस्ट तैयार कर इसे चेहरे पर लगा लें और फिर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने पर पानी से धो लें।

कॉफी और नींबू- नींबू में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है, जो त्वचा में चमक लाने का काम करती है, वहीं, कॉफी एक अच्छी एक्सफोलिएटर होती है। इसके लिए एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इसे मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगा लें। फिर इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकती हैं।

केला और दही- फलों से बना फेस मास्क न सिर्फ त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है बल्कि इसकी खुशबू भी अच्छी होती है। इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरे में केले का पल्प लें और उसे मैश कर लें, अब इसमें एक चम्मच दही और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर 20 से 30 मिनट के लिए लगा लें। सूखने पर पानी से धो लें।

हल्दी का मास्क- हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की जलन और सूजन को दूर करने का काम करते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से चमक और ग्लो आता है। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच हल्दी, तीन चम्मच नींबू का रस या फिर संतरे का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं।

NOTE: मीडिया रिपोर्ट के हवाले से…

Manish Koul

Recent Posts

दस साल से रेलवे लाइन का राग ही अलाप रहे अनुराग, मंजूरी तक नहीं दिला पाए : मुख्यमंत्री

नादौन: मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने नादौन में पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा…

2 hours ago

कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र में 1910 मतदान केंद्र होंगे स्थापित: डीसी

धर्मशाला, 18 मई: रिर्टनिंग आफिसर कांगड़ा चंबा संसदीय क्षेत्र डीसी हेमराज बैरवा ने बताया कि…

2 hours ago

विवि के क्षेत्रीय केंद्र में निकाली मतदाता जागरूकता रैली

धर्मशाला, 18 मई: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केंद्र धर्मशाला में लोकसभा तथा विस उपचुनाव में…

2 hours ago

आगामी चुनावों में 5711969 मतदाता अपने मताधिकार का करेंगे प्रयोग: मनीष गर्ग

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने आज यहां बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अनुमोदित…

2 hours ago

20 मई को टंग और बरवाला फीडर के अंतर्गत बिजली बंद

धर्मशाला, 18 मई: सहायत अभियंता विद्युत उपमंडल सिद्धपुर कर्मचंद भारती ने बताया कि 20 मई…

2 hours ago

ये जग्गी का नहीं, धर्मशाला की जनता का चुनाव, सरकार करेगी रुके हुए काम: बाली

कांग्रेस सरकार के साथ चलेगी धर्मशाला की जनता, जग्गी को MLA बनवाकर बढ़ेगा विकास का…

2 hours ago