Follow Us:

सीजन की सब्जी भिंडी खाने के हैं कई फायदे, बुरे कोलेस्ट्रॉल को निकालेगी बाहर

डेस्क |

डेस्क। गर्मियों का मौसम आते ही खाने का स्वाद भी बदल जाता है। क्योंकि रोजाना बनने वाली सब्जियों में कई सब्जियां शामिल होती हैं तो कई गायब हो जाती हैं। गर्मियों के सीज़ने में अक्सर लोगों की पहली पसंद होती है भिंडी (Lady Finger) । भिंडी का सीजन लगभग 4 से 6 माह तक चलता है और उसके बाद धीमा पड़ जाता है। ऐसे में आज हम बात करेंगे भिंडी खाने के क्या फायदे होते हैं उसके बारे में। मीडिया रिपोर्ट से जो जानकारी निकल कर सामने आई है वे कुछ इस तरह की है।

  • कम होगा बुरा कोलेस्ट्रॉल- भिंडी में भरपूर मात्रा में फाइबर तो होते ही हैं विटामिन और मिनरल्स की भी कमी नहीं होती। इसमें पेक्टिन भी अच्छी मात्रा में होता है। ये ऐसा तत्व है जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इससे धमनियों में रक्त प्रवाह बेहतर होता है।
  • ब्लड शुगर पर अच्छा असर- भिंडी में हाई फाइबर होते हैं जिस वजह से भिंडी डाइजेशन को भी ठीक रखती है, साथ ही ब्लड शुगर को भी संतुलित रखती है.
  • इम्यूनिटी के लिए- भिंडी अपने एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों के चलते कई बीमारियों से लड़ सकती है. यही वजह है कि भिंडी खाने वालों की इम्यूनिटी भी अच्छी होती है। इस चलते भिंडी को अपने भोजन का हिस्सा बनाना बेहद फायदेमंद है।

Note: मीडिया रिपोर्ट पर आधारित जानकारी…