Follow Us:

सर्दी के मौसम में गले की खराश से हैं परेशान, तो अपनाए ये घरेलू नुस्ख़े…

डेस्क |

सर्दियां शुरू होते ही जुकाम और गले में खराश की समस्या ज्यादातर लोगों को परेशान करती है। ऐसे में इन परेशानियों से राहत पाने के लिए आप मेडिकल सुविधा लेने के साथ-सा इन घरेलू उपायों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जो और कई तरह से भी हैं फायदेमंद। जानते हैं कुछ घेरलू नुस्ख़े…

  • बेसन का शीरा बहुत ही जाना-माना और आजमाया हुआ नुस्खा है। सर्दी-जुकाम से लेकर गले की खराश तक को दूर करने के लिए ये काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए बेसन को नॉन स्टिक पैन में सुनहरा होने भून लें। फिर इसमें धीरे-धीरे दूध मिलाएं जिससे गांठें न पड़ें। इसके बाद इसमें हल्दी, इलायची पाउडर, गुड़ मिलाकर लगातार चलाते हुए 5 मिनट तक पकाएं। गरमा-गरम ही सर्व करें इसे। दिन में कम से कम दो बार तो जरूर इसका सेवन करें।
  • सर्दियों मे पालक सलाद का सेवन गले की खराश, सर्दी-जुकाम से तो दूर रखता ही है। साथ ही आपकी बॉडी को गर्म भी रखता है। इसके लिए सबसे पहले मशरूम को पैन में एक चम्मच तेल के साथ एक मिनट तक पका लें। इसके बाद इसमें लहसुन, अदरक डालकर सुनहरा होने तक भूनें। इसे निकालने के बाद थोड़ा सा और तेल डालकर पालक को भी एक मिनट तक पका लें। अब इसमें मशरूम, गोल्डेन ब्राउन किए हुए अदरक, लहुसन, नींबू का रस और सोया सॉस डाल दें। गॉर्निशिंग के लिए ऊपर से भूने हुए सफेद तिल डाल दें। गरमा-गर्म सर्व करें। चाहें तो ऊपर से थोड़ा चीज़ भी डाल सकते हैं।

  • काढ़े को गले की खराश दूर करने का सबसे बेहतरीन उपाय माना जाता है। जो आज से नहीं बल्कि काफी वक्त से सर्दी-जुकाम के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है।

काढ़ा बनाने की रेसिपी

एक कप पानी को पैन में डालकर उबलने के लिए रख दें। अब इसमें लौंग, अजवाइन, अदरक, तुलसी, हल्दी, दालचीनी को हल्का कूट कर डाल दें। अब इसके तब तक पकाएं जब तक कि पानी आधा न रह जाए। सबसे बाद में चुटकीभर नमक डालें और गर्मा-गरम ही इसे पिएं। दिन में दो बार के सेवन से ही राहत महसूस होने लगेगी।

NOTE: मीडिया रिपोर्ट पर आधारित…