Follow Us:

अलसी के बीजो में छुपे स्वस्थ शरीर और सौंदर्य के राज!

आज हम आपको बताने जा रहे है कि अलसी के बीज किस तरह हमारे शरीर को और त्वचा को फायदा करते है. अलसी का नियमति सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है.

डेस्क |

आज हम आपको बताने जा रहे है कि अलसी के बीज किस तरह हमारे शरीर को और त्वचा को फायदा करते है. अलसी का नियमति सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है. अलसी का रोज़ाना उपयोग करने से हृदय रोग कम करने में मदद मिलती है और अगर आपको हृदय रोग नही भी है तो आप इसका सेवन कर सकते है इससे हृदय रोग होने का खतरा कम होता है. चलिए अब जानते है कि इन बीजों का सेवन करने से अपने सौंदर्य को ढलती उर्म में कैसे बरकरार रखें.

अलसी का रोज़ाना नियमीत रूप से सेवन करने से आपके बाल भी लंबाई बढ़ने लगती है और बालो में चमक भी आने लगते है. इसके साथ ही ये आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है और आपके चेहरे पर झुरिया भी नहीं आती और अगर आपके चहरे पर पहले ही झुरिया है तो इसका सेवन झुरियों को कम करने में मददगार साबित होता है.

ध्यान रहे की अलसी का सेवन एक चम्मच ही करे. इसका ज्यादा सेवन करने से ऐसे में आंतों में ब्लॉकेज की आशंका बढ़ जाती है. इससे घबराहट, या उल्टी की शिकायत भी आपको हो सकती है। 3 वैसे तो कब्ज के लिए यह फायदेमंद है, लेकिन जरूरत से ज्यादा अलसी का सेवन लूज़ मोशन का कारण बन सकता है. कुछ लोगों में अलसी का सेवन एलर्जी का कारण बन सकता है. याद रखिए जिन्हें गर्म चीजे खाना सूट नहीं करती है वो अलसी का सेवन ना करें.

अलसी को सब्जी, दाल, ओटमील में पकाकर खाया जा सकता है. यह भी फायदेमंद साबित होता है. लेकिन अगर आप अलसी को भूनकर या अलसी के बीज का पाउडर बनाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को ज्यादा लाभ पहुंचाते हैं. अलसी का सेवन आप सुबह से रात तक में कभी भी किसी भी समय में कर सकते हैं.