Follow Us:

मनी प्लांट से भी शुभ होते हैं ये पांच पौधे, घर में रखने से होता है लाभ

डेस्क |

आर्थिक उन्नति के लिए लोग अपने घरों में मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं. वहीं, वास्तु के मुताबिक, घर में मनी प्लांट का पौधा रखने से आर्थिक समृद्धि बढ़ती है. कहते है कि जिस घर में मनी प्लांट का पौधा होता है. उस घर में कभी रुपये पैसे की किल्लत नहीं रहती है. ऐसे घरों में हमेशा अन्न-धन के भंडार भरे रहते है. वास्तु और फेंगशुई में पांच ऐसे पौधे बताएं गए है जो मनी प्लांट से भी ज्यादा शुभ होते हैं.

 

वास्तु के मुताबिक जिस घर में दूब को पौधा होता है. उस घर में कभी धन कमी नहीं होती है. घर में दूब को पौधा लगाने के और भी कई फायदे होते हैं. संतान प्राप्ति के लिए भी घर के सामने इस पौधे को लगाना शुभ माना जाता है. घर में हमेशा सुख-शांति का माहौल बना रहता है.

 

वहीं, घर में तुलसी का पौधा रखना बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसा कहते हैं कि तुलसी मां लक्ष्मी का स्वरूप होती है. जिस घर में तुलसी का पौधा होता है. उस घर में भगवान विष्णु की कृपा हमेशा बनी रहती है. तुलसी के घर में रहने से ना सिर्फ आरोग्य का वरदान प्राप्त होता है, बल्कि धन के भंडार भी कभी खाली नहीं रहते हैं.

 

श्वेतार्क पत्तों और टहनियों को तोड़ने पर उनमें से दूध जैसा सफेद पदार्थ निकलता है. इस पौधे ओ गणपति जी का प्रतीक माना जाता है. वास्तु में इस पौधे को घर में रखना बहुत ही शुभ बताया गया है. श्वेतार्क का पौधा घर में रखने से सुख, शांति और समद्धि की प्राप्ति होती है. आर्थिक समृद्धि और उन्नति के लिए इसे बहुत अच्छा माना जाता है.

 

इसी के साथ कनेर का पौधा अगर किसी के घर के बगीचे में लगा हो. तो ये कनेर सफेद फूल माता लक्ष्मी को समर्पित किया जाता है. इस पौधे की तीन प्रजातियां होती है. लाल, पीले, सफेद रंग के फूल होते हैं. घर में कनेर के फूल की बिखरी खूशबू दरिद्रता दूर करती है और खुशहाली लेकर आती है.

 

कई लोगों के घर की छतों और बालकनी में जेड प्लांट रखा देखा होगा. इसे क्रसुला ओवाटा भी कहा जाता है. फेंगशुई में इस पौधे को बड़ा ही चमत्कारी बताया गया है. ऐसा कहते हैं कि ये पौधा घर में धन को आकर्षित करता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और नकारात्मकता दूर होती है.