Follow Us:

शिमला: नवंबर के पहले सप्ताह में हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव नवंबर के पहले सप्ताह में हो सकते हैं। हिमाचल विधानसभा चुनावों को देखते हुए भारतीय चुनाव आयोग की  शिमला में बैठक शुरू हो गई है। बैठक में हिमाचल प्रदेश के सभी जिला के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक शामिल हैं।  इस दौरान अधिकारियों से फीडबैक लेने के बाद इसी माह 20 सितंबर के बाद चुनाव की घोषणा हो सकती है।

प्रदेश के सभी उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों की बैठक निर्धारित की गई है। अधिकारियों के साथ हो रही इस वाली बैठक में प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा और भारतीय निर्वाचन आयोग आवश्यक दिशा निर्देश देगा। इस दौरान प्रदेश में मतदाताओं के फोटो पहचान पत्रों के साथ, मतदान केंद्रों की स्थिति और वहां पर तैनात होने वाले अधिकारियों और अन्य  जानकारी को साझा किया जाएगा।

वहीं, शुक्रवार को चुनाव से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम भी रखा गया है। इसमें चुनाव ड्यूटी में तैनात रहने वाले अधिकारियों को प्रशिक्षण और निर्देश जारी किए जाएंगे।  ऐसे में सितंबर महीने में ही राज्य में आचार संहिता लगना तय है। चुनाव आयोग को विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कम से कम 45 दिनों का समय जरूरी है।