पॉलिटिक्स

CM ने किन्नौर में खुशाल ठाकुर के लिए मांगे वोट, कांग्रेस विधायक पर भी बोला हमला

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को किन्नौर में भाजपा प्रत्याशी ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर के समर्थन में चुनाव प्रचार किया। उन्होंने किन्नौर के लोगों से भाजपा प्रत्याशी को भारी मतों से जिताने की अपील की। इस दौरान सांगला में उन्होंने एक जनसभा को भी संबोधित किया। बीजेपी का प्रत्याशी घोषित होने के बाद किन्नौर में पहली बार बोल रहे खुशाल सिंह ने कहा कि वह इस क्षेत्र की समस्याओं को अच्छी तरह से समझते हैं और चुन लिए जाने के बाद यहां के लोगों की जरूरतों को पूरा करना उनकी प्राथमिकता होगी।

किन्नौर के हालात से अच्छी तरह वाकिफ

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि आपके यहां फूलैच (उख्यांग) उत्सव भी चल रहा है। किन्नौर के लोग जब सभा में किन्नौर का परिधान पहनकर आते हैं तो वो भी किसी फूलैच से कम नहीं होता। किन्नौर वालों की पहचान ही अलग है। मुख्यमंत्री ने कहा, “जहां पहाड़ पर जिंदगी उतरने चढ़ने में गुजर जाती है आप लोग वहां अपना जीवन जीते हैं। मैं भी आप लोगों की परिस्थितियों से अच्छी तरह से वाकिफ हूं। मेरा क्षेत्र भी इसी प्रकार का है। मेरे गांव की ऊंचाई साढ़े सात हजार फीट है। घर से स्कूल जाने और आने के लिए कुल 18 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता था।”

उन्होंने कहा, “आजकल किन्नौर में सेब का सीजन भी चला हुआ है। किन्नौर का सेब जब आता है तो मैं भी उसे अलग से रखता हूं। कई नेता हैं हमारे दिल्ली में जो फोन करके बोलते हैं कि अबकी बार किन्नौर का सेब नहीं आया। वो इसलिए क्योंकि किन्नौर के सेब की अलग क्वालिटी है। किन्नौरी सेब हमारी इकोनॉमी में बहुत बड़ा योगदान देता है।” मुख्यमंत्री ने कहा कि आजकल किन्नौर में सेब सीजन के अलावा शादियों का सीजन भी चला हुआ है। इन सब के बीच हमारा भी चुनावी सीजन चल रहा है। इसलिए मेरा आप सबसे निवेदन है कि सेब का सीजन भी लगाइए, शादी का सीजन भी लगाइए लेकिन हमारे सीजन का भी ख्याल रखिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शुक्रवार को मंडी में नोमिनेशन के बाद एक सभा में कुछ लोग बोल रहे थे कि आदमी तो अच्छा है, पर एक सैनिक राजनीति को क्या समझेगा। उनको एक बात समझनी चाहिए कि जो देश की रक्षा के लिए अपनी जान कुर्बान करता है, ऐसे लोगों की आज की राजनीति में सबसे ज्यादा जरूरत है। जिस सैनिक ने करगिल की विजय हासिल की है उस सैनिक के लिए मंडी की विजय हासिल करने के लिए हम सब आपके बीच आए हैं।

सांगला-निगुलसरी हादसे के मृतकों को किया याद

सांगला में नौ लोग पहाड़ के पत्थरों के नीचे दब गए। एक और घटना निगुलसरी में हुई, जहां 28 लोग पहाड़ के नीचे दब गए। गृह मंत्री जी फोन मुझे आया, प्रधानमंत्री जी का फोन मुझे आया। उन्होंने संवेदनाएं व्यक्त की। मैं ईश्वर से यह प्रार्थना है कि ईश्वर उन परिवारों को दुख सहने की शक्ति दे जिन्होंने अपनो को खोया है।

कांग्रेस विधायक पर बोला हमला

मुख्यमंत्री ने किन्नौर से कांग्रेस विधायक पर पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा, “आपके विधायक के बारे में मैं ज्यादा कुछ कहना नहीं चाहता। कई बार उनके शब्दों पर संयम नहीं रहता। यह देवभूमि की संस्कृति नहीं हो सकती। चाहे वो विधानसभा की बात हो या बाहर की बात हो वो हमेशा इसी तरह की बात करते हैं।”

मुख्यमंत्री ने किन्नौर के लोगों की तारीफ करते हुए कहा, “किन्नौर के लोग बहुत मेहनती होते हैं। जीवन कठिन है, लेकिन समझौता नहीं करते। यहां के सेब की अलग पहचान बन सके इसके लिए केंद्र की मदद से किन्नौर के लिए 50 करोड़ का प्रोजक्ट स्वीकृत किया हुआ है।”

“किन्नौर का शॉल, टॉपी, मफलर, वूलन की पट्टी किन्नौर में आय का बहुत बड़ा साधन है। हम चाहते हैं कि पर्यटन की दृष्टि से किन्नौर को और आगे बढ़ाएं। इसके लिए हमने हिमाचल की ओर से केंद्र में एक प्रोजेक्ट सम्बिट किया है। पूरे प्रदेश के लिए एडीबी की ओर से 1900 करोड़ का प्रोजेक्ट हमने स्वीकृत किया है, जिसका बहुत बड़ा हिस्सा लाहौल-स्पीति और किन्नौर पर खर्च होगा।”

मुख्यमंत्री ने बॉक्सर स्नेहा को सराहा

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में हमारी बेटी स्नेहा ने एशियन वुमन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता उन्हें मैं बधाई देता हूं। परिवार को भी बधाई देता हूं, क्योंकि अगर बेटी या बेटा आगे बढ़ते हैं तो मां-बाप का सिर गर्व से ऊंचा होता है।

‘आप पोलटू तैयार रखें, हम जीतकर आएंगे’

मुख्यमंत्री ने कहा, “आप पोलटू तैयार रखें, हम जीतकर आएंगे। इससे पहले मेरा दौरा जो यहां आने का रद्द हुआ है उसकी भरपाई हम जल्द करेंगे। जो भी उद्घाटन व शिलान्यास लंबित हैं उनका उद्घाटन करेंगे और सांसद के रूप में ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर हमारे साथ मौजूद होंगे।”

मुख्यमंत्री ने किन्नौर की जनता से अपील करते हुए कहा कि आप लोग मतदान जरूर करना। मुझे पूरा भरोसा है कि अगली बार किन्नौर से भाजपा के विधायक हिमाचल विधानसभा में होंगे और अबकी बार लोकसभा के इस उपचुनाव में भाजपा की लीड भी अधिक होगी। उन्होंने 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा की सरकार बनने का दावा भी किया।

Samachar First

Recent Posts

Himachal: शिमला लौटे सीएम सुक्खू, अगले सप्ताह कैबिनेट बैठक

CM Sukhu Returns to Shimla: दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे…

32 mins ago

6 अक्टूबर 2024 का राशिफल: जानें, आपके दिन का हाल

  मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ) आर्थिक दृष्टिकोण से आज…

45 mins ago

Video: भारत ने कम दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का किया सफल परीक्षण

  नई दिल्ली: भारत ने राजस्थान के पोखरण फायरिंग रेंज में बहुत ही कम दूरी…

18 hours ago

Himachal: जेपी नड्डा बोले- आजकल राहुल गांधी अर्बन नक्सल, देश को तोड़ने वालों की भाषा बोल रहे

  नाहन: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के नाहन में आयोजित…

19 hours ago

राहुल गांधी शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करते हुए भाजपा पर हमलावर, बोले- संविधान बर्बाद कर शीश झुकाने का कोई मतलब नहीं

Kohlapur/Agencies: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कोल्हापुर में मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति…

19 hours ago