Follow Us:

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मिशन टू मेक इंडिया नंबर 1’

डेस्क |

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और रोजगार पर ध्यान केंद्रित करके देश को “नंबर एक” बनाने के लिए ‘मेक इंडिया नंबर 1’ मिशन की घोषणा की. दिल्ली में एक सभा को संबोधित करते हुए, केजरीवाल ने कहा कि भारत ने अपनी आजादी के बाद से बहुत कुछ हासिल किया है, लेकिन अभी भी कई देशों से पीछे है, जिन्होंने इसके बाद आजादी हासिल की.

आजादी के 75 साल हो गए हैं. इन 75 वर्षों में हमने बहुत कुछ हासिल किया, भारत ने बहुत कुछ हासिल किया लेकिन लोगों में गुस्सा है, एक सवाल है कि हमारे बाद आजादी पाने वाले कई छोटे राष्ट्र हमसे आगे निकल गए. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा हर नागरिक यह पूछ रहा है, भारत क्यों पिछड़ गया? हमें भारत को एक बार फिर दुनिया का नंबर 1 देश बनाना है. हमें भारत को फिर से महान बनाना है. हम आज ‘मेक इंडिया नंबर’ नामक एक राष्ट्रीय मिशन की शुरुआत कर रहे हैं. इस देश के हर नागरिक, 130 करोड़ लोगों को इस मिशन से जोड़ना है.

उन्होंने कहा कि पांच शर्तें सुनिश्चित करनी होंगी कि देश को 25 करोड़ स्कूली बच्चों के लिए मुफ्त और अच्छी शिक्षा, मुफ्त गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करना, हर एक युवा को रोजगार देना, किसानों को पर्याप्त मुआवजा देना और हर महिला को सम्मान, समानता और सुनिश्चित करना है. लॉन्च इवेंट में अपने 20 मिनट के संबोधन के दौरान, दिल्ली के सीएम ने कहा कि देश अंग्रेजों को देश से बाहर निकालने के लिए एक साथ आया और अब 130 करोड़ लोगों को भारत को फिर से महान बनाने के लिए एक साथ आना होगा.