Follow Us:

मोदी सरकार के बजट पर बोले रामलाल- ‘यह भी जुमला और छलावा’

सुनिल ठाकुर, बिलासपुर |

कांग्रेस के प्रदेश महासचिव रामलाल ठाकुर ने केंद्र सरकार के द्वारा घोषित बजट को जुमलेबाज और देश की जनता के साथ एक बड़ा छलावा बताया। उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया जब फरवरी माह में लोकसभा चुनावों की  घोषणा हो जाएगी तो मार्च में कैसे  जुमलेबाज बजट लागू हो पाएगा। रामलाल ठाकुर ने प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से आग्रह किया कि केंद्र सरकार की तरह हिमाचल प्रदेश की जनता के साथ प्रस्तावित बजट में जुमलेबाजी और छलावा नहीं किया जाए ।   
 
उन्होंने कहा कि इस बजट से हिमाचल के मार्जिनल व छोटे किसानों को ठगा गया है। रेलवे के लिए भी हिमाचल प्रदेश को ठगा गया है।शिक्षा बजट में भी कोई बढ़ोतरी नहीं कि गई। इस बजट में अनुसार एक तरफ तो साढ़े तीन लाख करोड़ केवल दस बड़े व्यवसायिक घरानों को दिया गया पैसा है तो दूसरी तरफ सवा अरब देश जनसंख्या को ठगा गया है। केंद्र सरकार ने अपना आखिरी और अंतरिम बजट पेश किया जी कि एक आम जनता के साथ छलावा मात्र है। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि इस बजट को देख के लगता है कि यह भाजपा की सरकार का अंतरिम बजट नहीं बल्कि अंतिम बजट ही सिद्ध होगा। यह बजट कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 2019 चुनावों के मद्देनजर आज संसद भवन में भाजपा का "जुमला पत्र " जोर-शोर से पढ़ा ताकि लोग 2014 के जुमले भूल जाएं।

रामलाल ने कहा कि वह दावे के साथ कह सकते हैं कि इन "सपनों के सौदागरों" को चुनावों के बाद कांग्रेस सरकार 2019-20 का सम्पूर्ण बजट पेश करेगी। यह बजट लोंगो को गुमराह करनेवाला है। इस बजट में एक भी अच्छी रियायत  नहीं है। राम लाल ठाकुर ने कहा इनकम टैक्स की छूट तो सबसे बड़ा जुमला है लेकिन क्या यह नोटबन्दी के बाद काफी है?

उन्होंने सरकार से पूछा कि 500 रुपये किसानों के खाते में डालेगी, सम्मान से जीने के लिए इतनी रकम क्या काफी है? लेकिन आयकर छूट तो पहले से ही प्रस्तावित थी, नोटबन्दी के बाद से यह आयकर छूट करदाताओं के लिए एक झुनझुना मात्र है। बजट में एक बार फिर से बेरोजगारों से खिलवाड़ किया गया है। बजट में जहां बेरोजगारी दर पूर्व सरकार के समय जहां 2.1 प्रतिशत थी वहीं अब वर्तमान सरकार के समय 6.2 प्रतिशत हो चुकी है। जिसके लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं किया गया है। कुल मिला कर इस बजट में किसानों, छात्रों, मध्यमवर्गीय और गरीबी रेखा के गरीबी रेखा के नीचे रह रहे परिवारों को वोटों के लिए ठगा गया है।

रामलाल ठाकुर ने प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी कहा है कि हिमाचल प्रदेश सरकार का भी बजट आने वाला है आप भी थोड़ा ध्यान रखे कि हिमाचल प्रदेश सरकार का बजट वास्तविक हो न कि केंद्र सरकार के जुमला पत्र की तरह न हो।