Follow Us:

शिमला के व्यापारियों ने 10 से 8 बजे तक बाज़ार खोलने की मांग की, मंत्री ने दिया आश्वासन

पी. चंद |

शिमला शहर के व्यापारियों का एक प्रतिनिधिमंडल हिमाचल के शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज से मिला। उन्होंने मांग रखी कि हम अपेक्षा कर रहे थे कि सोमवार , 7 जून से दुकानों का साधारण समय बहाल होगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ऐसे में शिमला में खास करके माल रोड पर ग्राहक 11 या 12 बजे के बाद आते हैं और शाम के समय में ख़रीदारी करते हैं । 1 से 2 बजे के समय में कोई खास खरीदारी नहीं होती । माल रोड पर शहरी और पर्यटक ख़रीदारी करते हैं , जो 24 महीनों से लगभग शून्य है।

हमको श्रमिकों की वेतन , बिजली, पानी, कूड़ा- दम्पति कर , किराया , ब्याज इत्यादि देना ही पड़ता है , जबकि कमाई शून्य है। इस महामारी ने हमें केवल बिल्ज़ , वेतन – बयाज की देनदारी ही मिली है। दुकानदारों में अब कोई क्षमता नहीं बची है कि वो अपने व्यापार, कर्मचारियों और अन्य देनदारियों को निभा सकें। ऐसे में आग्रह करते है कि दुकानों का समय 10 से 8 बजे तक सोमवार से शनिवार तक किया जाए।

साथ ही जो कर्मचारी शिमला के बाहरी इलाकों में रहते हैं , इसलिए बसों का संचालन होना चाहिए। महामारी के सख्त नियम अनुसार कर्मचारी शहर मेन रिहाइशी किराया देने की क्षमता नहीं है जिसमें कुछ रियायत दें। शिमला और हमारा प्रदेश की अर्थ व्यवस्था में पर्यटन व्यवसाय का बड़ा वित्तीय योगदान है , इसको दोबारा पटरी पर लाने के लिए , ठोस कदम – जैसे , ई पास , नेगेटिव कोविड परिणाम का सरलीकरण होना चाहिए। परवाणू नाका पर कोई भी पंक्ति नहीं होनी चाहिए- व्यवस्था एकदम सरल और कुशल होनी चाहिए।

अपेक्षा करते है की आप हमारी समस्याओं का समाधान अवश्य सुनिस्चित करेंगे।  मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सभी मांगो को सुना और सभी समस्याओं का जल्द ही समाधान करने का आश्वासन दिया।